स्क्विड गेम दुनिया भर में छा गया लेकिन बनाने वाले की कमाई क्यों नहीं हुई, आ रही है दूसरी सिरीज़
जब मैंने सुपर हिट कोरियाई थ्रिलर सिरीज़ स्क्विड गेम के डायरेक्टर से उन ख़बरों के बावत पूछा कि पहली सिरीज़ बनाते वक़्त वो इतने तनाव में थे कि वो अपने छह दांत तुड़वा बैठे थे, उन्होंने तुरंत टोका, “शायद आठ या नौ.” और हँस पड़े.
अपने डिस्टोपियन नेटफ़्लिक्स थ्रिलर की दूसरी सिरीज़ की शूटिंग पूरी करने के बाद सेट पर ह्वांग डोंग-ह्यूक मुझसे बात कर रहे हैं.
यह एक ऐसी सिरीज़ है, जो कर्ज़ तले दबे ऐसे सैकड़ों लोगों की कहानी पर आधारित है, जो बेशुमार नक़द इनाम पाने के लालच में बच्चों के एक खेल को जीवन-मरण का सवाल बनाकर कर खेलते हैं.
ह्वांग इसके बाद दूसरी सिरीज़ पर हाथ नहीं लगाने वाले थे क्योंकि उस सिरीज़ ने उन्हें बेइंतहा तनाव दे दिया था. मैंने उनसे मन बदलने का कारण पूछा तो बिना झिझके उनका जवाब था, ‘पैसा.’
BBC बीबीसी हिंदी के व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए करेंवो कहते हैं, “बावजूद इसके कि पहली सिरीज़ दुनिया भर में अपार सफल हुई लेकिन ईमानदारी से कहूँ तो मैं कुछ ख़ास नहीं कमा पाया. इसलिए दूसरी सिरीज़ मुझे पहली सिरीज़ की सफलता की भरपाई भी करेगी और मैंने कहानी को पूरी तरह समाप्त भी नहीं किया था.”
पहली सिरीज़ नेटफ़्लिक्स के इतिहास की सबसे सफ़ल सिरीज़ रही है, जिसने दक्षिण कोरिया और इसके टेलीविज़न ड्रामा को दुनिया की नज़र में ला दिया.
दुनिया में फ़ैली ग़ैरबराबरी पर इस सिरीज़ के ‘दुखांत ट्रीटमेंट’ ने पूरी दुनिया के दर्शकों के दिल को छू लिया.
लेकिन लगभग हर किरदार को मारने के बाद नए किरदार को खोजना, गेम्स के नए सेट बनाना एक बड़ी मेहनत की मांग करता है. हालांकि इस बात से दर्शकों की उम्मीदें सातवें आसमान पर हैं.
वो कहते हैं, “जो तनाव अभी मैं महसूस कर रहा हूं, वो पहले से भी अधिक है.”
जब तीन साल पहले पहली सिरीज़ लाइव स्ट्रीम हुई थी, तबसे लेकर अब तक दुनिया की हालत को लेकर वह और निराशावादी हो चुके हैं.
वो मौजूदा युद्धों, जलवायु परिवर्तन और दुनिया भर में ग़ैर-बराबरी की और बढ़ती खाई का ज़िक्र करते हैं. वो कहते हैं, “संघर्ष अब सिर्फ़ अमीर और ग़रीब के बीच ही सीमित नहीं रहा, अब यह विभिन्न पीढ़ियों, लैंगिक समूहों और राजनीतिक खेमों के बीच फैल चुका है.”
“नई सीमा रेखाएं खींची जा रही हैं. यह दौर ऐसा है, जहाँ ‘हम बनाम वे’ और कौन सही है और कौन ग़लत है का द्वंद्व तेज़ है.”
मैं शो के ख़ूबसूरत सेट पर घूम रहा था, चमकरदार रंगों वाली सीढ़ियों के बीच, उसी दौरान मुझे इस बात का संकेत मिला कि डायरेक्टर की निराशा इस बार किस रूप में ज़ाहिर होगी.
इस सिरीज़ में पिछली सिरीज़ के विजेता जी-हुन, इसे ख़त्म करने और प्रतिद्वंद्वियों के ताज़ा राउंड को जीतने की मंशा से खेल में फिर शामिल हो रहे हैं.
मुख्य किरदार की भूमिका निभाने वाले ली जुंग-जे के अनुसार, वो पहले से भी अधिक जोखिम उठाने को तैयार और दृढ़प्रतिज्ञ हैं.
जहाँ प्रतियोगी रात में सोते हैं, उस डॉर्मेट्री के फ़्लोर को दो भागों में बाँटा गया है.
एक पर एक बड़ा सा लाल रंग का X संकेत बनाया गया है जबकि दूसरे पर एक नीला गोल घेरा बनाया गया है.
अब, हर गेम के बाद खिलाड़ियों को एक पक्ष चुनना होगा.
यह इस बात पर निर्भर होगा कि वे प्रतियोगिता को जल्दी समाप्त करना चाहते हैं और ज़िंदा बचे रहना चाहते हैं या खेल आगे जारी रखना चाहते हैं.
ये जानते हुए भी कि अंत में एक को छोड़ सभी मर जाएंगे, इसका फ़ैसला बहुमत के आधार पर होता है.
मुझे बताया गया कि इस प्लॉट से गुटबाज़ी और लड़ाई और तेज़ होगी.
असल में यह ह्वांग की उस योजना का हिस्सा है, जिसमें वो लगातार हिंसक होती जा रही दुनिया में रहने के ख़तरों को दुनिया के सामने लाना चाहते हैं.
स्क्विड गेम की कहानी कहने की हैरान कर देने वाली स्टाइल के बहुत से लोग मुरीद थे लेकिन कुछ लोग ऐसे भी थे, जिन्हें यह ग़ैरज़रूरी रूप से हिंसक और देखने में पीड़ादायी लगा था.
लेकिन ह्वांग से बात करते हुए ये तो साफ़ है कि इस शो में हिंसा को पूरा सोच समझ कर दिखाया गया था.
वो ऐसे व्यक्ति हैं, जो दुनिया के बारे में सोचता है और उसकी बहुत गहरे में फ़िक्र करता है और समाज में बढ़ती बेचैनी से उद्वेलित है.
वो कहते हैं, “यह सिरीज़ बनाते हुए मैं अपने आप से लगातार पूछता रहा कि दुनिया को गर्त में जाने से बचाने के लिए क्या हम इंसानों के पास कोई उपाय है? ईमानदारी से कहूं, मुझे नहीं पता.”
हालांकि दूसरी सिरीज़ के दर्शकों को ज़िंदगी से जुड़े इन बड़े सवालों का जवाब शायद न मिले लेकिन वे कम से कम इस बात पर संतोष जता सकते हैं कि जो सवाल रह गए थे, उनका उत्तर मिल जाएगा.
जैसे इस खेल के अस्तित्व के पीछे क्या राज़ है और इसे चला रहे नकाब वाले फ़्रंट मैन की असल मंशा क्या है?
इस सिरीज़ में रहस्यमय भूमिका निभाने वाले एक्टर ली ब्युंग-हुन का कहना है, “लोगों को इस बार फ़्रंट मैन के अतीत, उसकी कहानी और उसकी भावनाओं के बारे में और अधिक जानने का मौक़ा मिलेगा.”
“मुझे नहीं लगता कि इससे दर्शकों में उसके प्रति सहानुभूति जगेगी बल्कि उसके फ़ैसलों के पीछे के कारण को अच्छी तरह समझने में दर्शकों को मदद मिल सकती है.”
दक्षिण कोरिया के सबसे मशहूर अभिनेताओं में शुमार ली स्वीकार करते हैं कि पहली सिरीज़ में पूरे समय उनका चेहरा और आँखें ढंकी हुई थीं और आवाज़ को बदल दिया गया था, यह उनके लिए “थोड़ा अजीब” था.
इस सिरीज़ में उनका मास्क हटा दिया गया है और अब वो ख़ुद को पूरी तरह अभिव्यक्त कर सकते हैं, यह ऐसा मौक़ा है जो उन्हें पहले नहीं मिला.
ह्वांग स्क्विड गेम बनाने के लिए 10 सालों से कोशिश कर रहे थे और नेटफ़्लिक्स पर इसके आने से पहले अपने परिवार को चलाने के लिए उन्हें काफ़ी बड़े कर्ज़ लेने पड़े थे.
नेटफ़्लिक्स ने उन्हें लगभग पूरा पैसा एकमुश्त पहले ही दे दिया था, इसलिए जब इस प्लेटफ़ॉर्म ने इससे लगभग 65 करोड़ डॉलर (क़रीब 5485 करोड़ रुपये) का भारी भरकम मुनाफ़ा कमाया लेकिन ह्वांग को इसमें से कुछ नहीं मिला.
यह, दक्षिण कोरिया के फ़िल्म एवं टेलीविज़न और अंतरराष्ट्रीय स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म के बीच के ‘प्रेम और टकराव’ के रिश्ते को स्पष्ट करता है.
पिछले कुछ सालों में नेटफ़्लिक्स ने दक्षिण कोरियाई बाज़ार में अरबों डॉलर का निवेश किया है और इस उद्योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान और लोगों की प्रशंसा दिलाई है, लेकिन निर्माताओं की ज़िंदगी पर इसका बहुत थोड़ा ही असर पड़ा है.
वे प्लेटफ़ॉर्म पर अपना कॉपीराइट छोड़ने का दबाव डालने का आरोप लगाते हैं. कोई कांट्रैक्ट साइन किए जाने के समय ही कॉपी राइट और इससे होने वाले मुनाफ़े में हिस्सेदारी को उन्हें छोड़ना पड़ता है.
यह विश्वव्यापी समस्या है.
अतीत में रचनाका-निर्माताओं को बॉक्स ऑफ़िस पर टिकट बिक्री या टीवी पर हर बार दिखाए जाने पर हिस्सा मिलता था, लेकिन भीमकाय स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्मों ने इस मॉडल को नहीं अपनाया.
और निर्माताओं का कहना है कि पुराने पड़े गए कॉपीराइट क़ानून के कारण यह मुद्दा दक्षिण कोरिया में और गंभीर हो गया है क्योंकि पुराना क़ानून उनके हितों की रक्षा नहीं करता है.
इसी गर्मी में कलाकार, लेखक, निर्देशक और निर्ताओं ने इस सिस्टम से लड़ने के लिए एक कलेक्टिव बनाया.
कोरियन फ़िल्म डायरेक्टर्स गिल्ड के वाइस प्रेसिडेंट ओह की-ह्वान ने सियोल में हुए एक कार्यक्रम में कहा, “कोरिया में फ़िल्म डायरेक्टर होना महज एक नौकरी है, यह आजीविका कमाने का साधन नहीं है.”
वो कहते हैं कि उनके कुछ निर्देशक मित्र तो वेयरहाउसों में या टैक्सी ड्राइवर के रूप में पार्ट टाइम करते हैं.
पार्क हाए-योंग एक लेखिका हैं. जब नेटफ़्लिक्स ने उनका शो ‘माई लिबरेशन नोट्स’ ख़रीदा तो यह दुनिया भर में बहुत हिट हुआ.
उन्होंने मुझे बताया, “मैं अपनी पूरी ज़िंदगी लिखती रही. इसलिए, दुनिया भर के रचनाकारों के साथ वैश्विक पहचान मिलना बहुत ख़ुशनुमा अनुभव रहा.”
लेकिन पार्क कहती हैं कि स्ट्रीमिंग के मौजूदा मॉडल ने उन्हें अपनी अगली सिरीज़ में 100 प्रतिशत क्षमता लगाने के प्रति उदासीन कर दिया है.
वो कहती हैं, “आम तौर पर मैं एक ड्रामा बनाने में चार या पांच साल लगाती हूं. ये मानते हुए कि अगर यह सफल हुआ तो यह मेरा भविष्य बना देगा और मुझे ठीक ठाक पैसे मिल जाएंगे. इसके बिना, इतनी कड़ी मेहनत करने का क्या मतलब है?”
वो और अन्य निर्माता दक्षिण कोरियाई सरकार पर दबाव बना रहे हैं कि वह कॉपीराइट क़ानून में ऐसा बदलाव लाए जो प्रोडक्शन कंपनियों को मुनाफ़ा साझा करने पर मजबूर करे.
एक बयान में दक्षिण कोरिया की सरकार ने बीबीसी से कहा कि वह मानती है कि मुआवज़ा सिस्टम में बदलाव की ज़रूरत है, लेकिन यह मुद्दा उद्योग को खुद हल करना होगा.
नेटफ़्लिक्स के एक प्रवक्ता ने हमें बताया कि कंपनी “प्रतिस्पर्द्धी” मुआवज़े की पेशकश करती है और निर्माताओं को “उनके शो की सफलता या असफलता की परवाह किए बिना ठीक ठाक पैसे देती है.”
स्क्विड गेम के ह्वांग को उम्मीद है कि उनके खुद के भुगतान का संघर्ष, बदलाव की शुरुआत करेगा.
निश्चित रूप से उन्होंने संतोषजनक भुगतान के बहस की शुरुआत की है और दूसरी सिरीज़ भी इस उद्योग को और साहस देगी.
शूटिंग ख़त्म होने के बाद जब मैं उनसे मिला तो उन्होंने बताया कि उनका दांत दर्द कर रहा है.
उन्होंने कहा, “मैं अपने डेंटिस्ट के पास अभी तक नहीं गया, लेकिन मुझे जल्द ही कुछ और दांत निकलवाने पड़ेंगे.”
स्क्विड गेम की दूसरी सिरीज़ नेटफ़्लिक्स पर 26 दिसम्बर 2024 को रिलीज़ होगी.
बीबीसी के लिए कलेक्टिव न्यूज़रूम की ओर से प्रकाशित
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां कर सकते हैं. आप हमें , , और पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)