Hero Image

लॉस एंजेलिस ओलंपिक 2028 के बारे में वो सबकुछ जो आपको जानना चाहिए

Getty Images जिम्नास्ट सिमोन बायल्स लॉस एंजेलिस की मेयर कैरेन बास और अभिनेता टॉम क्रूज़ (बाएं से दाएं)

फ्रांस की राजधानी पेरिस में ख़त्म हुए 2024 के ओलंपिक खेलों के बाद अब सबकी नज़रें सिनेमा इंडस्ट्री का केंद्र कहे जानेवाले हॉलिवुड के शहर लॉस एंजेलिस पर टिक गई हैं जहां 2028 में खेलों का महाकुंभ ओलंपिक होना है.

ओलंपिक की पुरानी परंपरा के मुताबिक़ पेरिस में ओलंपिक खेलों के समापन समारोह में मशाल बुझाकर ओलंपिक फ्लैग को 2028 के खेलों के लिए अमेरिकी होस्ट सिटी लॉस एंजेलिस को हैंडओवर कर दिया गया.

ओलंपिक देखने पेरिस आए अमेरिकी नागरिकों में 2028 के लॉस एंजेलिस में ओलंपिक खेलों को लेकर उत्साह के साथ साथ उम्मीदें भी काफी हैं.

लॉस एंजेलिस की मरिसा 2028 में लॉस एंजेलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों के आयोजन में हॉलिवुड की छाप को लेकर आश्वस्त हैं.

BBC बीबीसी हिंदी के व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

वो कहती हैं कि ओलंपिक खेलों के आयोजन के मामलों में पेरिस ने एक बहुत ही ऊंचा मानदंड स्थापित कर दिया है लेकिन 2028 के लॉस एंजेलिस में हॉलिवुड का ग्लैमर भी अपनी छाप छोड़ेगा.

हालांकि, बीबीसी से बात करने वाले अन्य अमेरिकी नागरिकों में लॉस एंजेलिस में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को लेकर बड़ी चिंता दिखी. उनका मानना था की शायद इस मामले में लॉस एंजेलिस पेरिस का मुकाबला न कर पाए.

अब जबकि 2028 के ओलंपिक खेलों के लिए काउन्ट डाउन शुरू हो चुका है तो आइए जानते हैं कब कहाँ और क्या क्या होगा अगले ग्रीष्मकालीन खेलों में. यह लॉस एंजेलिस का पहला पैरालंपिक खेल भी होगा.

कब और कहाँ क्या होगा Getty Images लॉस एंजेलिस पहले भी दो बार ओलंपिक खेलों की मेज़बानी कर चुका है

लॉस एंजेलिस ओलंपिक का उद्घाटन समारोह 14 जुलाई 2028 को होगा और ठीक दो हफ्ते बाद समापन समारोह 30 जुलाई को होगा.

जबकि पैरालंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह 15 अगस्त को होगा और समापन 27 अगस्त को हो जाएगा.

कुल मिलाकर, ओलंपिक 2028 में 800 इवेंट्स में 50 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों का आयोजन होगा.

ओलंपिक खेलों के होस्ट सिटी के मामले में लॉस एंजेलिस के पास यह तीसरा अवसर होगा जब यहाँ ओलंपिक का आयोजन होगा.

इससे उत्साहित आयोजनकर्ताओं का कहना है कि पहले ओलंपिक खेलों की दो दो बार मेज़बानी कर चुके शहर लॉस एंजेलिस को किसी भी नए परमानेंट स्ट्रक्चर के निर्माण की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

पिछले दो ओलंपिक में एथलेटिक्स की प्रतियोगिताओं के लिए इस्तेमाल में लाए गए लॉस एंजेलिस मेमोरियल कॉलेसियम और फुटबॉल टीम लॉस एंजेलिस गैलेक्सी के स्टेडियम जैसी दर्जनों पुरानी जगहों को 2028 के ओलंपिक में इवेंट्स के लिए चिन्हित किया गया है.

नारियल के पेड़ों वाले समुद्री किनारों के लिए प्रसिद्ध लॉस एंजेलिस में शायद बीच वॉलीबॉल गेम का आयोजन एक वास्तविक बीच पर होगा जो पेरिस में इस बार संभव नहीं हो पाया था.

लेकिन कुछ ऐसी भी जगहें हैं जिन्हें खेलों के अनुकूल बनाए जाने की ज़रूरत पड़ेगी.

उदाहरण के लिए, इंगलवूड के सबअर्ब में सोफ़ी स्टेडियम को तैराकी की प्रतियोगिताओं के लिए इस्तेमाल करने के लिए यहाँ एक शानदार ओलंपिक पूल भी बनाया जाएगा.

कैलिफोर्निया और लॉस एंजेलिस विश्वविद्यालयों में छात्रों के रहने वाले हॉस्टल को एथलीट विलेज के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा जहां खिलाड़ियों को ट्रेनिंग की सुविधा दी जाएगी.

अब देखने वाली बात यह रहेगी की 2017 में 2028 के खेलों के लिए मेज़बानी का दावा जीतने के बाद जो वादा लॉस एंजेलिस ने किया था वो पूरा हो पाता है या नहीं.

तब लॉस एंजेलिस ने 2028 के खेलों को कार-फ्री खेल बनाने का वादा किया था

लॉस एंजेलिस टाइम्स के अनुसार, हालांकि एक प्रमुख रेल नेटवर्क अपग्रेड की योजना के क्रियान्वयन नहीं होने से कार-फ्री खेल का वादा अब बसों के बेड़ों पर टिका मालूम पड़ता है. बड़े भूभाग में फैले कैलिफ़ोर्निया शहर में हज़ारों दर्शकों को स्थानांतरित करना आयोजकों के लिए एक बड़ी चुनौती है.

कौन कौन से खेल खेले जाएंगे Getty Images पैराक्लाइंबिंग को अगले ओलंपिक में शामिल किया जाएगा

ओलंपिक के पारंपरिक खेलों के अलावा लॉस एंजेलिस के ओलंपिक में कुछ नए खेलों के साथ-साथ कुछ उन पुराने खेलों को भी फिर से शामिल किया जाएगा जो पिछले कुछ खेलों में नहीं दिखे थे.

1900 के बाद फिर से पहली बार क्रिकेट लॉस एंजेलिस के ओलंपिक में ही खेला जाएगा. इसमें हमें टी20 फॉर्मेट के क्रिकेट मैच भी देखने को मिल सकते हैं.

लैक्रोस भी लॉस एंजेलिस में वापसी करेगा. उत्तरी अमेरिका में खेले जाने वाले सबसे पुराने खेलों में से एक होने के बावजूद, लैक्रोस एक सदी से भी अधिक समय से ओलंपिक में नहीं खेला गया है.

2028 में इस खेल का एक नया फॉर्मेट पेश किया जाएगा, जिसमें छह टीमें अपनी लैक्रोस स्टिक का उपयोग करके एक गेंद को गोल में फायर करते देखी जाएंगी.

2024 के पेरिस ओलंपिक में छोड़े गए बेसबॉल/सॉफ्टबॉल गेम भी 2028 के ओलंपिक में वापसी करेंगे. इसे महिला और पुरुष दोनों खेलते हैं.

कई सालों के कैम्पेन के बाद स्क्वाश लॉस एंजेलिस ओलंपिक में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज करेगा.

इसी तरह फ्लैग फुटबॉल भी लॉस एंजेलिस ओलंपिक में ही पहली बार शामिल होगा. ब्रिटिश अमेरिकन फुटबॉल एसोसिएशन के अनुसार ब्रिटेन में यह एक तेज़ी से लोकप्रिय होता हुआ खेल है. यह अमेरिकन फुटबॉल ग्रिडिरोन का एक नो-कान्टैक्ट वर्जन का एक खेल है जो छोटी टीमों के साथ एक छोटी पिच पर खेला जाता है.

लॉस एंजेलिस में पैरालंपिक खेलों में भी कुछ नए खेल जोड़े जाएंगे. इसमें एथलीट को हैंड होल्ड्स का इस्तेमाल कर 15 मीटर की दीवार चढ़ना होता है.

सर्फिंग, स्केटबोर्डिंग और स्पोर्ट क्लाइम्बिंग समेत वो अन्य खेल जो हाल फ़िलहाल में ओलंपिक खेलों में जोड़े गए वो भी जारी रहेंगे.

एक खेल ब्रेक डांस जिसे इस बार के ओलंपिक में शामिल किया गया था उसे लॉस एंजेलिस में शामिल नहीं किया गया है. चूंकि इस तरह के स्ट्रीट डांस अमेरिका में काफी पोपुलर हैं इसलिए इस फैसले के कारण कुछ लोगों में निराशा भी है.

लॉस एंजेलिस ओलंपिक में किन खिलाड़ियों पर नज़र होगी? Getty Images

पेरिस ओलंपिक 2024 की तरह ही लॉस एंजेलिस में कई बड़े खिलाड़ियों पर सबकी नज़र होगी. इस ओलंपिक में कीली हॉजकिन्सन ने महिलाओं की 800 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल हासिल किया.

अगले यानी लॉस एंजेलिस ओलंपिक के दौरान वो 26 साल की होंगी और ऐसे में वो इसमें भी हिस्सा लेने की प्रमुख खिलाड़ियों में एक हो सकती हैं. इस कारण उन पर भी लोगों की नजर होगी.

साथ ही पेरिस 2024 में चार बार के स्वर्ण पदक जीतने वाले तैराक लियोन मारचंद उभरते हुए खिलाड़ियों में से एक रहे. वो भी अगले ओलंपिक के दौरान 26 साल के होंगे. इसके अलावा पेरिस ओलंपिक में स्केटबोर्डिंग में हिस्सा लेने वाले अधिकतर खिलाड़ी अगले ओलंपिक में भी मज़बूत दावेदार होंगे.

खासकर चीन की 11 वर्षीय झेंग हाओहाओ और ब्रिटेन की स्काई ब्राउन पर सबकी नज़र होगी. दो बार की कांस्य पदक जीतने वालीं ब्राउन अगले ओलंपिक तक सिर्फ 20 साल की होंगी. हालांकि, सवाल ये है कि ब्राउन स्केटिंग करेंगी या फिर सर्फिंग के लिए क्वालीफाई करेंगी.

कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनके अगले ओलंपिक में हिस्सा लेने की संभावना कम है. इस ओलंपिक में सबसे जाने पहचानों नामों में से एक अमेरिका की जिमनास्ट सिमोन बाइल्स अगले ओलंपिक तक 31 साल की हो जाएंगी.

कुछ जिमनास्ट 30 साल के बाद भी खेलना जारी रखते हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सिमोन भी घरेलू दर्शकों के सामने खेलकर अपने हिस्से कुल 11 मेडल करना चाहेंगी.

पुरुषों की 100 मी.फर्राटा में ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले अमेरिकी स्प्रिंटर नोहा लॉयल्स भी लॉस एंजेलिस ओलंपिक 2028 तक 31 साल के होंगे. ऐसे में उन्हें कार्ल लुईस के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए फिट रहना होगा.

इसके अलावा एडम पीटी संकेत दे चुके हैं कि पेरिस ओलंपिक के बाद वो नहीं खेलेंगे. ब्रिटिश गोताखोर टॉम डेली ने अपने छोटे बेटे के कहने पर संन्यास वापस लिया था और पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

वहीं, लॉस एंजेलिस ओलंपिक तक 42 साल की होने वालीं हेलेन ग्लोवर ने इसमें भाग लेने से मना नहीं किया है. ऐसे में कुछ भी हो सकता है.

लॉस एंजेलिस में कैसा माहौल है? Getty Images कार मुक्त परिवहन का लक्ष्य बनेगा चुनौती

लंच ब्रेक के दौरान फैंस लॉस एंजेलिस में स्थित बेस स्पोर्ट्स बार में जमा हो गए. लोगों ने अमेरिका महिला बॉस्केटबाल टीम के खिलाड़ियों के मैदान में उतरते हुए ही उनका उत्साह बढ़ाया. साल 2028 में बस कुछ किलोमीटर की दूरी पर ये खेल होंगे. हालांकि, यहां माहौल उत्साह के साथ थोड़ा चिंता वाला भी है.

लॉस एंजेलिस में वैसे ऑस्कर से लेकर अन्य बड़े-बड़े कार्यक्रम होते रहे हैं, लेकिन यहां के लोग इसके नुकसान को भी जानते हैं. लॉस एंजेलिस सबसे ज़्यादा ख़राब ट्रैफिक के लिए जाना जाता है.

स्पोर्ट्स बार में बर्गर खा रहे कोरी कहते हैं कि लॉस एंजेलिस में तो हर रोज़ काफी ट्रैफिक रहता है, ऐसे में आप लोगों को यहां ला रहे हैं जो नहीं जानते कि वे कहां जा रहे हैं.

इसके अलावा लॉस एंजेलिस में अमेरिका के सबसे ज़्यादा बेघर लोग रहते हैं. एलीशा ने बीबीसी से कहा, ''उन्हें उम्मीद है कि 2028 में होने वाले ओलंपिक बेघरों की समस्या को दूर करने का कारण बनेगा.''

उन्होंने आगे कहा, ''यह पेरिस नहीं है, लेकिन लॉस एंजेलिस में हॉलीवुड है. हम हॉलीवुड में कुछ भी कर सकते हैं."

लॉस एंजेलिस में 1984 और 1932 में क्या हुआ था? Getty Images 1984 की तरह ही इस बार भी एलए मेमोरियल कॉलेसियम में उद्गाटन समारोह होगा.

लॉस एंजेलिस में आखिरी बार ओलंपिक 1984 में हुए थे. व्यावसायीकरण और सुरक्षा मुद्दों को लेकर शीत युद्ध के दौरान सोवियत संघ ने खेलों का बहिष्कार किया था. ग्रेट ब्रिटेन ने लॉस एंजेलिस में हुए 1984 के ओलंपिक में पांच मेडल जीते थे.

कार्ल लूइस लॉस एंजेलिस 1984 ओलंपिक में स्टार खिलाड़ी बनकर उभरे थे. उन्होंने 100 और 200 मीटर रेस और 4×100 मीटर रिले इवेंट में गोल्ड जीता था. मेडल टेली में अमेरिका का दबदबा था.

साथ ही लॉस एंजेलिस ओलंपिक 1984 काफी मामलों में ऐतिहासिक भी रहा था. इसमें सबसे पहली बार महिला मैराथन हुई थी.

बीबीसी के लिए कलेक्टिव न्यूज़रूम की ओर से प्रकाशित

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां

क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम, और व्हॉट्सऐप पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

READ ON APP