Hero Image

यश दयालः तेज़ गेंदबाज़ी में टीम इंडिया की नई उम्मीद, जिन्हें टेस्ट स्क्वॉड में मिली एंट्री

ANI मई 2022 में यश दयाल, तब वो गुजरात टाइटंस में थे

बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी है.

टीम में तेज़ गेंदबाज़ यश दयाल को भी मौक़ा मिला है.

मगर कौन हैं यश दयाल?

यश दयाल का नाम पहली बार आईपीएल अप्रैल 2023 के दौरान चर्चा में आया था, जब गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच एक रोमांचक मैच खेला गया था.

कोलकाता नाइट राइडर्स को इस मैच में जीत के लिए अंतिम 6 गेंदों पर 28 रनों की दरकार थी.

गुजरात टाइटंस की ओर से फाइनल ओवर फेंकने की ज़िम्मेदारी तेज़ गेंदबाज़ यश दयाल को मिली थी. पिच पर कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज़ रिंकू सिंह मौजूद थे.

ऐसा लग रहा था गुजरात टाइटंस यह मैच आसानी से जीत जाएगा. लेकिन, रिंकू सिंह ने यश दयाल के एक ओवर में 5 छक्के लगाकर मैच का रुख़ ही बदल कर रख दिया था.

BBC बीबीसी हिंदी के व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें रिंकू की तारीफ़, यश पर उठते सवाल

इस मैच के बाद एक तरफ़ रिंकू सिंह की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी की चर्चा थी, तो दूसरी तरफ़ यश दयाल के करियर पर सवाल उठ रहे थे.

बाद के मैचों में यश दयाल को मौक़ा भी नहीं मिला था.

फिर कैसे हुई यश दयाल की वापसी?

दरअसल, मध्यम तेज़ गेंदबाज़ यश दयाल ने आईपीएल की कड़वी यादों को भुलाते हुए घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन किया. यश ने उत्तर प्रदेश की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलते हुए रणजी ट्रॉफी के पिछले सीज़न में चार मैचों में सात विकेट लिए.

इसके बाद विजय हजारे ट्रॉफी के छह मैचों में 9 विकेट लिए.

फिर यश दयाल को दिलीप ट्रॉफी में मौक़ा मिला. उन्होंने इंडिया बी की ओर से खेलते हुए चार विकेट लिए. यश के इस प्रदर्शन की बदौलत उनकी टीम को इंडिया ए के ख़िलाफ़ 76 रनों से मैच जीतने में सफलता मिली.

ANI मई 2022 में राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ मैच के दौरान यश दयाल यश के लिए आईपीएल 2024 कैसा रहा?

आईपीएल 2024 में तेज़ गेंदबाज़ यश दयाल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा बनने का मौक़ा मिला.

18 मई 2024 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच एक महत्वपूर्ण मैच खेला गया.

इसमें जीतने वाली टीम के पास टूर्नामेंट के प्लेऑफ में पहुंचने का मौक़ा था.

चेन्नई सुपर किंग्स को अंतिम छह गेंदों पर 16 रन बनाने थे. इस बार भी गेंदबाज़ी का ज़िम्मा मध्यम तेज़ गेंदबाज़ यश दयाल को सौंपा गया था.

पिच पर मौजूद थे महेंद्र सिंह धोनी, जिनकी गिनती दुनिया के बेहतरीन मैच फिनिशर के तौर पर होती रही है.

यश की पहली ही गेंद पर धोनी ने गगनचुंबी छक्का लगाया. चेन्नई सुपर किंग्स के फैंस ख़ुशी से झूम उठे जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के फैंस में सन्नाटा था.

लेकिन, अगली ही गेंद पर यश दयाल ने धोनी का विकेट लेकर मैच का रुख़ बदलकर रख दिया.

चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए आख़िरी चार गेंदों पर 11 रनों की दरकार थी, मगर ऐसा नहीं हो पाया.

इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की हार हुई और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने प्लेऑफ में एंट्री की. यश दयाल क्रिकेट फैंस के बीच छा गए.

ANI मई 2024 में आईपीएल मैच के दौरान यश दयाल, इस सीज़न में यश आरसीबी की तरफ से खेल रहे थे ‘यश दयाल का पिछला सीज़न अच्छा रहा’

पिछली बार एक ओवर में 30 रन लुटाने को लेकर चर्चा में आए यश दयाल ने इस बार चेन्नई सुपर किंग्स को एक ओवर में 16 रन नहीं बनाने दिए.

अब यश दयाल को भारतीय टेस्ट टीम में मौका दिया गया है.

वरिष्ठ पत्रकार अखिल सोनी कहते हैं, ''भारत में बड़ी संख्या में अच्छे खिलाड़ी आ रहे हैं जो कि अच्छी बात है. यश दयाल मध्यम तेज़ गेंदबाज़ हैं. पिछला सीज़न उनका अच्छा रहा है. ऐसे में उनको टेस्ट टीम के लिए चुना गया है. वैसे उनको यह मौका ऐसे वक्त में मिला है, जब बुमराह, सिराज और अर्शदीप जैसे खिलाड़ी बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. अगर यश दयाल को पहला टेस्ट मैच खेलने का मौका मिलता है, तो यह बड़ी बात होगी.''

वो बोले, ''आईपीएल जैसे टूर्नामेंट ने क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए विकल्प बढ़ा दिए हैं. हालांकि, इसमें चोटिल होने का ख़तरा भी बना रहता है.''

ANI चेन्नई टीम के ऋतुराज गायकवाड का विकेट लेने के बाद यश दयाल, तस्वीर 18 मई 2024 की है यश दयाल का रिकॉर्ड कैसा रहा है?

ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक, मध्यम तेज़ गेंदबाज़ यश दयाल ने अब तक के घरेलू क्रिकेट करियर में 20 ए लिस्ट मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 32 विकेट लिए हैं.

इसके अलावा यश दयाल ने 56 टी20 मैच खेले हैं, इसमें उनके नाम 53 विकेट दर्ज हैं.

बात अगर आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग की करें, तो इसमें यश दयाल ने दो टीमों यानी गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए कुल 28 मैच खेले हैं. इनमें यश के नाम 28 विकेट दर्ज हैं.

भारतीय टीम बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 19 सितंबर को पहला टेस्ट मैच खेलेगी. ये दो टेस्ट मैचों की सिरीज़ है. दूसरा टेस्ट मैच 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाएगा. हालांकि, इसके लिए अभी टीम नहीं चुनी गई है.

ANI रोहित शर्मा

भारतीय टेस्ट टीम में कौन-कौन हैं?

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा कप्तान होंगे.

टीम: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज़ ख़ान, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), आर. अश्विन, आर. जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाशदीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल.

बीबीसी के लिए कलेक्टिव न्यूज़रूम की ओर से प्रकाशित

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप

यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

READ ON APP