Hero Image

जगदलपुर: सोना चांदी के घटे दामों से खरीददारी के आए अच्छे दिन, 15 फीसदी बढ़ी बिक्री

 

जगदलपुर इन दिनों सराफा बाजार में लंबे समय बाद रौनक का देखी जा रही है। केन्द्रीय बजट में सोना-चांदी पर आयात शुल्क 15 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी किए जाने के बाद सोना-चांदी के दाम में गिरावट आई है। पिछले महीने सोना के दाम जहां 76,500 थे वह अगस्त महीने की शुरूआत में 70, 200 रूपए तक आ गए हैं। वर्तमान में इसके दाम 73500 रूपए है। आयात शुल्क में कटौती के बाद सोने का दाम लगभग 3500 रूपए टूटा था। यही वजह है कि इसके बाद सराफा बाजार में इसका फायदा उठाते हुए आभूषणों के शौकीन लोगों द्वारा जमकर सोने चांदी की खरीददारी कर रहे हैं। स्थानीय कारोबारियों का कहना है कि आभूषण बाजार में करीब 15 फीसदी ग्राहकी बढ गई है।

त्योहारों में होगा अच्छा कारोबार

सराफा व्यवसायी विकास पारेख ने बताया कि तरह सराफा बाजार में लोग ज्वेलरी खरीदने उमड़ रहे है इससे आगामी त्योहारी सीजन में अच्छे कारोबार होने की उम्मीद है। कई लोग अभी से ही धनतेरस- दीपावली और शादी-ब्याह के लिए गोल्ड ज्वैलरी की शॉपिंग करने लगे हैं। कई सराफा व्यापारियों का कहना है कि कई ग्राहक सस्ते दरों पर स्वर्ण आभूषणों की एडवांस बुकिंग करा रहे हैं।

दाम स्थिर रहने की उम्मीद

बाजार में जीएसटी में बढ़ोतरी का माहौल बना हुआ है, जिससे खरीदी बढ़ रही है। कस्टम ड्यूटी में हुई कटौती से सोने की कीमतों पर 6,000 रुपए तक का असर पड़ सकता है। यानी अभी सोना 2,000 रुपए तक और सस्ता हो सकता है। हालांकि कुछ लोगों को आशंका है कि सोने की मांग में बढ़ोतरी से सरकार कस्टम ड्यूटी घटाने का फैसला वापस ले सकती है। ऐसे में लोग ज्वैलरी की शॉपिंग करने में लगे हैं।

Read More

READ ON APP