Hero Image

साइबर क्राइम में चंद घंटे स्वर्णिम काल, 1930 कर कॉल कर बचाएं रकम-एडीजी मित्तल

 

अजमेर. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड) सचिन मित्तल ने कहा कि बदलते तकनीक के दौर में अपराध के तौर-तरीके भी बदले हैं। साइबर क्राइम भी इसका एक हिस्सा है। इसमें अपराध घटित होने के बाद के चंद घंटे स्वर्णिम काल होते हैं। इस दरम्यान 1930 पर शिकायत की जाए तो ऑनलाइन ठगी गई रकम को बचाया जा सकता है।

**साइबर क्राइम जागरूकता ही समाधान**

एडीजी मित्तल ने कहा कि साइबर क्राइम के केस तेजी से बढ़ रहे है लेकिन अनुसंधान की रफ्तार कम है। साइबर थानों में तैनात पुलिस अधिकारी व जवानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

**नफरी की समस्या हमेशा**

एडीजी मित्तल ने कहा कि पुलिस में नफरी की कमी हमेशा से रही है। सरकारें भर्तियां निकालती है। आगामी दिनों में 5500 पद पर भर्ती की जाएगी। प्रक्रिया को पूरा होने में समय लगता है।

**भ्रष्टाचारियों पर कसी जाती है नकेल**

पुलिस में भ्रष्टाचार के सवाल पर एडीजी मित्तल ने कहा कि भ्रष्टाचार पर प्रहार के लिए एसीबी का गठन किया गया है। जब भी परिवादी की शिकायत या सूचना मिलती है एसीबी और पुलिस की वििजलेंस टीम कार्रवाई करती है।

**सिस्टम से किए जाए नवाचार**

एडीजी मित्तल ने पुलिस में नवाचारों के सवाल पर कहा कि नवाचार हमेशा सिस्टम से किए जाने की जरूरत है। सिस्टम के अनुसार किया गया नवाचार ज्यादा अधिक प्रभावी होता है।

**महिला-बच्चों के अपराधों की समीक्षा**

एडीजी मित्तल ने कहा कि राज्य सरकार ने रेंज प्रभारी अधिकारियों को महिला व बच्चों से संबंधित अपराधों की मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए।

-अजमेर, नागौर, डीडवाना, ब्यावर जिले के पुलिस अधिकारियों की ली बैठक

Read More

READ ON APP