Hero Image

सुबह नींद खुलते ही हाथ में उठा लेते हैं मोबाइल? आ सकते हैं इन गंभीर बीमारियां की चपेट में

स्मार्टफोन हमारी लाइफ का अहम हिस्सा हो गया है। लोग कई घंटों तक मोबाइल से ही चिपके रहते हैं। ऐसे में लोगों को स्मार्टफोन या मोबाइल की लत सी लग गई है। इसके साथ ही लोग स्मार्टफोन में अपना पर्सनल डेटा भी स्टोर कर रखते हैं। ऐसे में वे मोबाइल को एक पल के लिए भी खुद से दूर नहीं करते। रात को सोते वक्त भी लोग मोबाइल को अपने पास ही रखकर सोते हैं। कई लोग तो सुबह नींद खुलते ही मोबाइल हाथ में उठाते हैं और मैसेज वगैरहा चेक करने लगते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह उठते ही मोबाइल चलाने की आदत नुकसानदायक हो सकती है। कई रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हो चुका है।

आंखों पर बुरा प्रभाव:
एक रिसर्च के अनुसार, सुबह उठते ही फोन चलाने से आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। मोबाइल से निकलने वाली रोशनी सीधे आंखों में पड़ने से सिर भारी हो सकता है। एकाग्रता कम होती है। स्मार्टफोन का इस तरह से लंबे समय तक इस्तेमाल करने से गर्दन में जकड़न, दर्द, मोटापे की समस्या, कैंसर, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन, नींद की कमी और दिमाग में बदलाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

तनाव:
जब हम सुबह उठते हैं तो वह मैसेजेस, ई-मेल्स, रिमांडर, इंस्टाग्राम पोस्ट्स आदि से भरा होता है। ऐसे में जो लोग सुबह उठते ही सबसे पहले मोबाइल में इन चीजों को चेक करने लगते हैं, उनके लिए मोबाइल चिंता और तनाव की वजह बन सकता है। नींद से उठते ही अगर सोशल मीडिया चेक करते हैं तो दिमाग उसी में बंध जाता है। ऐसे में दिन की शुरुआत तनाव और चिंता से करना सेहत के लिए ठीक नहीं है।

चिड़चिड़ापन:

सुबह उठते ही मोबाइल चलाने की आदत से चिड़चिड़ापन भी आ सकता है। सुबह उठकर मोबाइल में अगर कोई ऐसी बात देख ली जो नकारात्मक है तो इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। इससे गुस्सा आना और चिड़चिड़ापन की शिकायत हो सकती है।

डिप्रेशन:
रात को सोते वक्त और सुबह उठते ही मोबाइन देखने की आदत से यूजर में डिप्रेशन भी आ सकता है। नियमित रूप से इस तरह के रूटीन को फॉलो करने से दिमाग पर असर पड़ता है। इसकी वजह तुलना भी हो सकती है। सुबह उठते ही फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप स्टेटस आदि देख लेने से कई बार लोग तुलना में फंस जाते हैं। वह दूसरों की जीवनशैली देखकर परेशान हो जाते हैं और खुद से उनकी तुलना करने लगते हैं, जिसकी वजह से डिप्रेशन की स्थिति तक आ सकती है।

Read More

READ ON APP