Hero Image

सोशल मीडिया के जाल में फंस रहे युवा, लोकलाज के डर से मामला दर्ज होना तो दूर जिक्र तक नहीं कर रहे

जालोर। सोशल मीडिया के सकारात्मक प्रभाव से कई अधिक नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल रहा है। पिछले करीब छह माह की बात करें तो जालोर और सांचौर जिले हजारों की संख्या में युवा सोशल मीडिया के दौर में इस जाल में फंसे हुए हैं, लेकिन इस तरह के मामले लोकलाज के डर से मामले थानों तक नहीं पहुंच पाते। आईटी एक्ट और अश्लील क्लिपिंग बनाने और शेयरिंग से जुड़े सामने आ चुके हैं, जिसमें अधिकतर मामलों में युवा ही शिकार हुए हैं।

इंस्टाग्राम, फेसबुक और मैसेंजर के माध्यम से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जाती है और उसके बाद दोस्ती का यह चक्कर ब्लेकमेलिंग और रुपए ऐंठने तक तक पहुंच जाता है। कुछ ऐसे भी मामले हैं, जिसमें लडक़ी या लडक़ा अपने ही परिचितों के इस जाल में फंसे हैं। मामला गंभीर इसलिए भी है कि इस तरह के मामले पुलिस बहुत ज्यादा विलंब से पहुंचते हैं, तब तक हालात भी बदल चुके होते हैं।

अनजानी फ्रेंड रिक्वेस्ट से शुरुआत

मोबाइल पर फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है और उसमें जिक्र होता है कि दोस्ती करोगे। एड्रेस और संबंधित युवक या युवती से मैसेज के जरिये बातचीत के बाद एक मैसेज आता है जो अंतरंग होता है। जिसके झांसे में युवा आते हैं। इसी मैसेज के चक्कर में युवा और कई बार तो बुजुर्ग तक फंस चुके। उसके बाद वीडियो कॉलिंग शुरु होती है, जिसमें फ्रॉड कॉलर (ब्लेकमेलिंग करने वाला/वाली) आपत्तिजनक स्थिति में होता है। इस आपत्तिजनक क्लिपिंग या वीडियो में युवा भी रिकॉर्ड हो जाता है। उसके बाद इस अश्लील वीडियो क्लिप को वायरल करने की धमकी के साथ ब्लैकमेलिंग का सिलसिला शुरु हो जाता है, जो रुपए ऐंठने तक जारी रहता है।

केस-1

जालोर मुख्य बाजार निवासी एक युवक इसी तरह के जाल में फंसा, उसके मोबाइल पर दोस्ती के लिए मैसेज आया, युवक शादीशुदा नहीं था तो खूबसूरत लडक़ी का फोटो देखकर जाल में फंसा, उसके द्वारा संबंधित लडक़ी को पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाने की बात कहने के बाद उसे राहत मिली। हालांकि इस युवा ने भी थाने में रिपोर्ट पेश नहीं की।

केस-2

बागोड़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत भी इसी तरह का मामला दर्ज हुआ। छगनलाल नामक युवक ने एक युवती के फोटो लगाकर इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया। अश्लील फोटो लगाकर उसे वायरल करने की धमकी दी। युवक को पुलिस ने जरुर गिरफ्तार किया, लेकिन यह एक बड़ा रैकेट है, जो धनानी के गिरफ्तार धनेश के प्रकरण से जुड़ा है।

केस-3

सायला थाना क्षेत्र के अंतर्गत नाबालिग से दुष्कर्म और उसके बाद ब्लैकमेलिंग का घटनाक्रम घटित हो चुका। मामले में एक युवक की गिरफ्तारी है। जबकि धानसा निवासी डूंगाराम पुत्र चंपालाल माली को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर पाई थी। दुष्कर्म के बाद इस मामले में अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देकर परिवार को आरोपी धमकाते रहे। यह सिलसिला अब तक जारी है।

सजगता ही पहली बचाव की सीढ़ी

सोशल मीडिया अकाउंट पर अनजान व्यक्ति से सोच-समझकर ही जुड़ें, अनजान वीडियो कॉल रिसीव नहीं करें। डीपी पर अपनी फोटो लगाने से भी बचें, मैसेज या ई-मेल पर कोई लिंक दी हो तो उस पर क्लिक न करें। वीडियो रिसीव भी हो जाती है तो तुरंत फोटो करें ताकि किसी तरह की स्क्रीन शॉट अगला व्यक्ति नहीं ले सके। इस संबंध में तुरंत पुलिस को सूचना दें।

फंसे हैं तो पुलिस को सूचना दें

सोशल मीडिया के दौर में साइबर क्राइम के मामले बढ़े हैं। फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर अश्लील क्लीपिंग बनाने के मामले में पीडि़त 1930 पर शिकायत दर्ज करवाए या साइबर थाने में शिकायत पेश करे। जानकारी गुप्त रखी जाएगी। इस तरह के मामले में डिकॉय ऑपरेशन भी चलाया जाएगा। जो भी युवा या शख्स इस तरह के मामले फंसे हैं, सूचित करें। पुलिस हर संभव सहयोग करेगी।

- एसपी ज्ञानचंद्र यादव, एसपी, जालोर

Read More

READ ON APP