Hero Image

कहीं आपके मोबाइल में भी तो नहीं आ गया वायरस, बिना एंटीवायरस ऐसे करें चुटकियों में पता

टेक्नोलॉजी के इस दौर में बिना स्मार्टफोन के हमारा एक दिन भी निकालना बहुत मुश्किल है। स्मार्टफोन से हमारे पर्सनल और प्रोफेशल काम आसान हो जाते हैं। स्मार्टफोन में लोग अपना पर्सनल डेटा स्टोर कर रखते हैं। लेकिन कई बार स्मार्टफोन में वायरस घुस जाते हैं। इसके बाद आपका फोन हैक भी हो सकता है और आपका डेटा भी लीक हो सकता है। इतना ही नहीं आपका मोबाइल खराब भी हो सकता है। हालांकि फोन में एंटीवायरस डालकर आप इस समस्या से बच सकते हैं।

लेकिन ज्यादातर लोग फोन में एंटीवायरस नहीं रखते। कई बार तो यूजर को पता भी नहीं चल पाता कि उनके मोबाइल में वायरस की एंट्री हो गई है। यह आपके मोबाइल और डेटा को खराब कर सकता है। फोन में जब वायरस आ जाता है तो कुछ संकेत से आप इसका पता लगा सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

मोबाइल का गर्म हो जाना या स्लो हो जाना:
मोबाइल में वायरस आ जाने पर कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। वायरस आ जाने पर कभी—कभी फोन अधिक गर्म हो जाता है। इसके अलावा कभी-कभी फोन स्लो भी हो जाता है। कई बार वायरस की वजह से यूजर्स का निजी डेटा भी चोरी हो सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं कि जिनकी मदद से आप पता कर सकते हैं कि कहीं आपके मोबाइल में भी तो वायरस नहीं आ गया है।

फाइल या डेटा करप्ट हो जाना:
कई बार ऐसा होता है कि मोबाइल में कोई फाइल अपने आप करप्ट हो जाती है। कई बार स्मार्टफोन का डेटा अपने आप डिलीट हो जाता है। कई बार ऐसा भी होता है कि पहले जिस फाइल को आसानी से खोल सकते थे और उसमें मौजूद चीजों को देख सकते थे, वही फाइल बाद में खुलती ही नहीं है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो समझ जाइए कि आपके फोन में वायरस घुस चुका है।

मोबाइल डेटा और पॉपअप ऐड:
बता दें कि स्मार्टफोन में लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। वहीं फोन में वायरस के प्रवेश करने का प्रमुख जरिया इंटरनेट ही होता है। अगर आपके फोन पर वायरस का अटैक होगा तो हो सकता है कि आपका डेटा जल्दी खत्म हो जाए। इसके अलावा फोन में वायरस होने की स्थिति में ज्यादा पॉपअप ऐड भी आने लगते हैं।

बैटरी का जल्दी खत्म होना:
फोन की बैटरी से भी मोबाइल में वायरस का पता लगा सकते हैं। फोन की बैटरी का कमजोर होना भी मोबाइल में वायरस होने का संकेत होता है। वायरस की वजह से फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म होने लगती है। अगर आपका फोन 2-3 साल पुराना है तो भी बैटरी की दिक्कत हो सकती है। ऐसी स्थिति में बैटरी बदल लेना बेहतर होगा। अगर बैटरी बदलने के बाद भी बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है तो ऐसा वायरस के कारण हो सकता है।

Read More

READ ON APP