Hero Image

Education News- झारखंड कांस्टेबल भर्ती दौड़ में शामिल 3 युवाओं की मौत, सरकार ने उठाया अहम कदम

दोस्तो आज देश में बेराजगारी इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं कि युवा नौकरी पाने के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं और बात जब सरकारी नौकरी को हो, लेकिन कभी कभी ये जानलेवा भी हो जाती हैं, हाल ही में झारखंड के पलामू जिले में आबकारी विभाग द्वारा आयोजित कांस्टेबल भर्ती में, घटनाओं की एक दुखद खबर ने गंभीर चिंताएँ पैदा कर दी हैं। शारीरिक परीक्षण के दौरान 100 से अधिक उम्मीदवार बेहोश हो गए, और तीन की मौत हो गई।

100 से अधिक उम्मीदवारों को गंभीर सांस की तकलीफ का सामना करना पड़ा, जिसके कारण शारीरिक परीक्षण के दौरान बेहोशी आ गई। इस घटना ने प्रतिभागियों पर पड़ने वाले तीव्र शारीरिक दबाव को उजागर किया है।

बेहोश हुए 25 उम्मीदवारों में से जिन्हें बाद में अस्पताल में भर्ती कराया गया, उनमें से दो की रात में ही मौत हो गई। एक अन्य उम्मीदवार ने रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (RIMS) में दम तोड़ दिया। मृतकों की पहचान अमरेश कुमार (20), अरुण कुमार (25) और प्रदीप कुमार (25) के रूप में हुई है।

बेहोशी के मामलों की बढ़ती संख्या के जवाब में, अधिकारियों ने शारीरिक परीक्षण को पहले के समय सुबह 4:30 बजे करने का फैसला किया है, जो पहले सुबह 9:00 बजे शुरू होता था। इस समायोजन का उद्देश्य उम्मीदवारों पर उच्च तापमान के प्रभाव को कम करना है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने और स्थिति का समाधान करने का निर्देश दिया है। चल रही भर्ती प्रक्रिया, जो 9 सितंबर तक जारी रहेगी, सभी प्रतिभागियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जांच के दायरे में है।

READ ON APP