Hero Image

PMSBY- मात्र 20 रूपए में बच सकते हैं लाखों के नुकसान से, जानिए इस स्कीम के बारें में

भारतीय केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्देश्य इन लोगो की जीवनशैली में सुधार और उत्थान करना हैं, ऐसी ही एक योजना हैं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), जिसे 2015 में लॉन्च किया गया था। इस बीमा योजना का उद्देश्य जीवन की अनिश्चितताओं का सामना करने के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है, आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

किफ़ायती प्रीमियम: इस योजना के लिए प्रति वर्ष केवल ₹20 का मामूली प्रीमियम देना होता है, जिससे यह कई तरह के व्यक्तियों के लिए सुलभ हो जाता है।

बीमा कवरेज: दुर्घटना के कारण आकस्मिक मृत्यु या स्थायी विकलांगता के मामले में प्रतिभागियों को ₹2 लाख तक का बीमा लाभ मिलता है।

व्यापक लाभ:

बीमाधारक की आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में, नामांकित व्यक्ति को ₹2 लाख मिलते हैं। यदि बीमाधारक को पूर्ण विकलांगता होती है, जैसे कि दोनों आँखों या अंगों की हानि, तो वे ₹2 लाख के हकदार हैं। आंशिक विकलांगता (जैसे, एक आँख, एक हाथ या एक पैर की हानि) के लिए, ₹1 लाख की राशि प्रदान की जाती है।

नवीनीकरण और ऑटो डेबिट सुविधा: यह योजना हर साल अपने आप नवीनीकृत हो जाती है, 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम काट लिया जाता है। यह निर्बाध कवरेज सुनिश्चित करता है।

पात्रता: यह योजना 18 से 70 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए खुली है, विशेष रूप से पिछड़े और आर्थिक रूप से वंचित वर्गों के लोगों को लक्षित करती है।

आवेदन प्रक्रिया: इच्छुक व्यक्ति ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से PMSBY के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिससे यह सभी के लिए सुविधाजनक हो जाता है।

READ ON APP