Hero Image

Politics News- राजस्थान सरकार ने दिया रिटायर्ड कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा, जानिए पूरी डिटेल्स

राजस्थान मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा अपने राज्य की जनता के लिए बहुत सारे अच्छे काम कर रहे हैं, हाल ही में मंत्री जी ने कई अच्छे निर्णय लिए हैं, जो आम जनता के हित में हैं, अगर हम बात करें हाल ही कि तो राज्य सरकार ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए वार्षिक वेतन वृद्धि से संबंधित नीति में महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की है। पहले, सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अपनी देय वेतन वृद्धि प्राप्त करने के लिए कानूनी कार्रवाई करनी पड़ती थी। इस नई नीति का उद्देश्य सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए लाभों को सुव्यवस्थित और बढ़ाना है, आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स

वार्षिक वेतन वृद्धि:

30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों को अब 1 जुलाई से प्रभावी वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा।यह नीति उन लोगों पर लागू होती है जो 30 जून, 2006 को और उसके बाद प्रत्येक वर्ष 30 जून को सेवानिवृत्त हुए हैं।

पेंशन समायोजन:

वार्षिक वेतन वृद्धि को पेंशन उद्देश्यों के लिए पारिश्रमिक के हिस्से के रूप में माना जाएगा। यह ग्रेच्युटी, कम्यूटेशन या अर्जित अवकाश गणना को प्रभावित नहीं करेगा।

कार्यान्वयन समयरेखा:

यह वेतन वृद्धि 1 जुलाई, 2006 से 10 अप्रैल, 2023 तक काल्पनिक होगी। वास्तविक नकद लाभ 11 अप्रैल, 2023 से प्रदान किए जाएंगे।

हाउस रेंट अलाउंस (HRA):

सेवानिवृत्त व्यक्ति हाउस रेंट अलाउंस के लिए भी पात्र होंगे। HRA लाभ 120 दिनों तक की छुट्टी अवधि के लिए उपलब्ध होगा। मातृत्व अवकाश के लिए, यह 180 दिनों तक बढ़ाया जाता है।

टी.बी., कैंसर, कुष्ठ रोग और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित व्यक्ति जो 240 दिनों तक की छुट्टी लेते हैं, वे भी HRA के लिए पात्र होंगे।

READ ON APP