Hero Image

Mobile Number Port- क्या अपना मोबाइल नंबर करना चाहते हैं पोर्ट, तो जानिए घर बैठे कैसे कर सकते हैं, ये रहा है प्रोसेस

जब से देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियां एयरटेल, जियो, VI ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमत बढाई हैं, तब से लोग सस्ते प्लान्स की तलाश करने लगे हैं और अपनी सिम को पोर्ट करने लगे हैं, अगर आप भी सिम पोर्ट करने की सोच रहे है, तो अब आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं अपनी सिम पोर्ट, जानिए इसका आसान प्रोसेस-

कागज़ रहित प्रक्रिया: दूरसंचार विभाग ने सिम कार्ड खरीदने के लिए कागज़ रहित प्रणाली अपनाई है। इसका मतलब है कि अब आपको दस्तावेज़ों की भौतिक प्रतियाँ देने की ज़रूरत नहीं होगी।

ई-केवाईसी और सेल्फ़-केवाईसी: नए नियमों में ई-केवाईसी और सेल्फ़-केवाईसी की शुरुआत शामिल है। ई-केवाईसी के साथ, आप पूरी तरह से डिजिटल सत्यापन प्रक्रिया के लिए अपने आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। सेल्फ़-केवाईसी सुविधा आपको डिजिलॉकर के माध्यम से अपने विवरण को ऑनलाइन सत्यापित करने की अनुमति देती है

ओटीपी-आधारित सेवा: अपने नंबर को प्रीपेड से पोस्टपेड या इसके विपरीत स्विच करना भी सरल हो गया है। अब आप OTP-आधारित सेवा का उपयोग करके इस बदलाव को पूरा कर सकते हैं।

लागत और सत्यापन: आधार-आधारित पेपरलेस सत्यापन पर 1 रुपये (जीएसटी सहित) का मामूली शुल्क लगेगा। यह शुल्क टेलीकॉम कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली डिजिटल सत्यापन सेवा की लागत को कवर करता है।

READ ON APP