Hero Image

NPS Vatsalya Scheme- मोदी सरकार की इस योजना से आपके बच्चों की पेंशन कोह इंतजाम, जानिए पूरी डिटेल्स

भारतीय केंद्र सरकार अपने देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की मदद और उन्हे सशक्त बनाने के लिए वभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनकी मदद से इन लोगो की जीवनशैली का उत्थान करना हैं, ऐसी ही एक योजना हैं एनपीएस वात्सल्य योजना जिसकी शुरुआत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 18 सितंबर, 2024 को की गई थी, इस पहल का उद्देश्य बच्चों के लिए एक मजबूत पेंशन ढांचा प्रदान करना है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

उद्देश्य: इस योजना का उद्देश्य बच्चों के लिए एक सुरक्षित वित्तीय आधार तैयार करना है, जिससे उनके बड़े होने पर उनकी आत्मनिर्भरता सुनिश्चित हो सके।

बच्चों के लिए पेंशन खाते: माता-पिता को अपने बच्चों के नाम पर पेंशन खाते खोलने का अवसर मिलेगा, जिससे उनकी दीर्घकालिक वित्तीय स्थिरता में योगदान मिलेगा।

निवेश लचीलापन: एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत, माता-पिता सालाना 1,000 रुपये से कम का योगदान कर सकते हैं, जिससे यह विविध आर्थिक पृष्ठभूमि वाले परिवारों के लिए सुलभ हो जाता है।

स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (PRAN): इस योजना में शामिल होने वाले छोटे ग्राहकों को अद्वितीय PRAN आवंटित किए जाएंगे, जिससे एक सहज निवेश प्रक्रिया की सुविधा होगी।

ऑनलाइन सदस्यता प्लेटफ़ॉर्म: माता-पिता के लिए सदस्यता प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने, सुविधा और पहुँच को बढ़ाने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया जाएगा।

नियामक ढांचा: इस योजना को पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के तहत प्रशासित किया जाएगा, जिससे पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित होगी।

READ ON APP