Hero Image

Electricity Tips- क्या आपके एरिया में बार बार कट रही हैं बिजली, तो कंपनी कर सकते हैं कैस और पा सकता हैं मोटा मुआवजा, जानिए पूरा प्रोसेस

दोस्तो अगर हम हाल ही के दिनों की बात करें तो गर्मी ने लोगो की हालत खराब कर रखी थी, खासकर उत्तर भारत के इलाकों में जहां तापमान 50 डिग्री के आसपास पहुंच गया था, गर्मी से राहत पाने के लिए पंखें, कूलर, एयर कंडिशनर का उपयोग करते थे, जिससे बिजली की खपत ज्यादा हो गई थी, बिजली कंपनियां इस उछाल का जवाब बार-बार बिजली कटौती करके दे थे, जिससे व्यापक निराशा और शिकायतें हो रही हैं। अगर आप भी बिजली कटौती से परेशान थे या अभी भी हैं तो आप मुआवजा पाने के हकदार हैं, आइए जानते हैं इसके बारें में

बिजली कटौती के लिए मुआवज़ा: अगर बिजली कटौती बार-बार होती है और अनुचित लगती है, तो आप मुआवज़े के लिए पात्र हो सकते हैं। आपको यह साबित करना होगा कि ये कटौती जानबूझकर और बिना किसी कारण के की गई थी।

बिजली कंपनी की ज़िम्मेदारियाँ: बिजली मंत्रालय ने अनिवार्य किया है कि सभी उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली मिलनी चाहिए। इस नियम का तात्पर्य है कि बिजली कंपनियों को लंबे समय तक बिजली कटौती के लिए जवाबदेह ठहराया जा सकता है।

अतिरिक्त सेवाएँ और मुआवज़ा: दोबारा कनेक्शन में देरी, कनेक्शन बदलने या मीटर पर लोड में बदलाव के लिए भी मुआवज़ा मांगा जा सकता है।

READ ON APP