Hero Image

PMKSNY- अगर आपके खातें में नहीं आई हैं पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त, जानिए इसकी वजह

भारत में किसानों को भगवान के रूप में पूजा जाता हैं, लेकिन आज वो ही किसान कर्जे से परेशान हो रहा हैं और कई किसान आत्महत्या की राह पर चल रहे हैं, इन किसानों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने 2019 में शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य देश भर के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस कार्यक्रम से लगभग 9 करोड़ किसान लाभान्वित हो रहे हैं, प्रत्येक पात्र किसान को उनकी कृषि गतिविधियों में सहायता के लिए सालाना ₹6,000 मिलते हैं, आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स के बारे में-

शुभारंभ और उद्देश्य: किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने, उनकी आय बढ़ाने और कृषि उत्पादकता में सुधार करने के लिए 2019 में इस योजना की शुरुआत की गई थी।

वित्तीय सहायता: प्रत्येक किसान को प्रति वर्ष ₹6,000 प्राप्त करने का अधिकार है, जो ₹2,000 की तीन किस्तों में वितरित किया जाता है।

हाल के घटनाक्रम: अपने पुनः चुनाव के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने योजना की 17वीं किस्त पर तुरंत हस्ताक्षर किए, जिसे 18 जून को उनके वाराणसी दौरे के दौरान जारी किया गया।

अपना स्टेटस चेक करना

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: PM Kisan होमपेज पर ‘अपना स्टेटस जानें’ पर क्लिक करें। आप अपने आधार नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल करके चेक कर सकते हैं। कैप्चा दर्ज करने और OTP का अनुरोध करने के बाद, अपना स्टेटस देखने के लिए OTP दर्ज करें।

लाभार्थी सूची:

वेबसाइट पर किसान कॉर्नर पर जाएँ। लाभार्थी सूची पर क्लिक करें और अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गाँव चुनें। अपने क्षेत्र की जानकारी देखने के लिए रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें।

READ ON APP