Hero Image

Sports News- इन खिलाड़ियों ने मारा हैं क्रिकेट इतिहास में सबसे लंबा छक्का, जानिए किसके नाम हैं ये रिकॉर्ड

क्रिकेट का इतिहास 150 साल पुराना हैं और इसे बल्लेबाजों का खेल माना जाता हैं, क्रिकेट के तीन फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी-20 में आधुनिक काल में टी-20 को सबसे पसंदीदा फॉर्मेट माना जाता हैं, इसमें बल्लेबाज पहली ही बॉल से छक्के मारने की कोशिश करते हैं, किरोन पोलार्ड, आंद्रे रसेल, क्रिस गेल और भारत के अपने युवराज सिंह जैसे दिग्गज खिलाड़ी, जिन्होंने एक ओवर में 6 छक्के लगाए, अपनी शानदार बल्लेबाजी क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कि क्रिकेट इतिहास में सबसे लंबा छक्का किसने मारा हैं, आइए हम आपको बताते हैं-

प्रोफेशनल क्रिकेट में अब तक का सबसे लंबा छक्का लगाने का रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी के नाम है। 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के दौरान, अफरीदी ने रयान मैकलारेन की गेंद पर 153 मीटर लंबा छक्का लगाया था।

शाहिद अफरीदी अंतरराष्ट्रीय चार्ट में शीर्ष पर हैं, एडेन ब्लिजार्ड ने घरेलू टी20 क्रिकेट में सबसे लंबा छक्का लगाया है। ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में विक्टोरिया के लिए खेलते हुए, ब्लिजार्ड ने एक शानदार छक्का लगाया जो 173 मीटर तक गया।

भारतीय क्रिकेटरों में, युवराज सिंह के नाम सबसे लंबा छक्का लगाने का रिकॉर्ड है। 2007 के टी20 विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में, युवराज ने 119 मीटर लंबा छक्का लगाया।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में, दक्षिण अफ्रीका के एल्बी मोर्कल ने एक ऐसा छक्का लगाया जो 125 मीटर तक गया, जो आईपीएल इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था।

न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के नाम सबसे लंबे छक्के का रिकॉर्ड है। गुप्टिल का 127 मीटर लंबा छक्का टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे लंबा है।

READ ON APP