Hero Image

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करे ये फूड

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का वसा होता है जो हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है। लेकिन जब इसका स्तर बढ़ जाता है, तो यह दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है। अच्छी खबर यह है कि कुछ खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करके आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में:

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करने के लिए 5 चीजें:

1.ओट्स: ओट्स घुलनशील फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो “खराब” LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है।

2. फलियां: फलियां, जैसे कि दाल, मटर और छोले, भी घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं।

3. नट्स और बीज: बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज जैसे नट्स और बीज, स्वस्थ वसा और फाइबर से भरपूर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

4. फल और सब्जियां: फल और सब्जियां विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होती हैं जो समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। कुछ फल और सब्जियां, जैसे कि सेब, जामुन, और पत्तेदार हरी सब्जियां, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकती हैं।

5. मछली: मछली, विशेष रूप से तैलीय मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और हेरिंग, ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। ओमेगा -3 फैटी एसिड ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने और “अच्छे” HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

इन 5 चीजों के अलावा, आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए निम्नलिखित जीवनशैली में बदलाव भी कर सकते हैं:

  • नियमित रूप से व्यायाम करें: प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाला व्यायाम करें।
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें: यदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो वजन कम करने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान “खराब” LDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और “अच्छे” HDL कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
  • तनाव कम करें: तनाव “खराब” LDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। योग, ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम जैसे तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें।
  • शराब का सेवन सीमित करें: यदि आप शराब पीते हैं, तो इसे कम मात्रा में करें। महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय से अधिक नहीं।
  • यदि आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल है, तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है। वे आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए एक योजना बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

    यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह जानकारी केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से है और इसे चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए उपचार के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

    READ ON APP