Hero Image

Monsoon Update: इस दिन विदा हो जाएगा मानसून! विदाई से पहले मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

सरगुजा: छत्तीसगढ़ में इस बार बरसात ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। इस बार की बारिश ने छत्तीसगढ़ के ज्यादातर जिलों को लबालब कर दिया है। जहां एक ओर मानसून की शुरुआत में अच्छी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा था। वहीं, प्रदेश के कई जिलों में मानसून की बेरुखी ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी थीं। सरगुजा जिले में इस बार औसत से कम बारिश हुई है।
मौसम विभाग के अनुसार, सितंबर महीने में छत्तीसगढ़ में मानसूनी गतिविधियों में बदलाव हो सकता है। दो दिनों में हो सकती है हल्की बारिशमौसम वैज्ञानिक एसके मंडल ने बताया की इस बार का मानसून कृषि और जल संवर्धन जलवायु के अनुकूल है। इस साल पूरे भारत में मानसून ब्रेक नहीं हुआ है। लगातार मानसून सक्रिय है। जिस कारण से पिछले 2 दिन से रुक-रुक कर अच्छी वर्षा हो रही है और जून माह से लेकर अभी तक कुल 1289 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। वहीं, अगले 24 घंटे में छत्तीसगढ़ में कहीं कहीं हल्की वर्षा होने की संभावना बनी हुई है।
30 सितंबर तक है मानसूनी गतिविधियांमौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। यह आकंड़ा औसत से 7 प्रतिशत अधिक है। मानसून सीजन खत्म होने में 12 दिन बचे हैं। ऐसे में अभी भी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो दो दिनों तक प्रदेश में मानसूनी गतिविधियां कमजोर रहेगी उसके बाद एक बार फिर से मानसून एक्टिव हो सकता है। क्या कहते हैं मानसूनी आंकड़ेराज्य शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बनाए गए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष द्वारा संकलित जानकारी के मुताबिक एक जून 2024 से अब तक राज्य में 1094.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।
राज्य के विभिन्न जिलों में 01 जून 2024 से 03 सितम्बर 2024 सवेरे तक रिकार्ड की गई वर्षा के अनुसार बीजापुर जिले में सर्वाधिक 2282.0 मिमी और बेमेतरा जिले में सबसे कम 570.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जबकि प्रदेश की औसत वार्षिक वर्षा 1236 मिलीमीटर है।

READ ON APP