Hero Image

Tulsi ke Upay In Pitru Paksha : पितृपक्ष में तुलसी से जुड़े ये उपाय बना देंगे धनवान, पितरों के साथ मां लक्ष्मी का भी मिलेगा आशीर्वाद

पितृपक्ष के दिनों की शुरुआत हो चुकी है। पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए पितृ पक्ष का विशेष महत्व है। दरअसल, इन सभी 15 दिनों के लिए पितर धरती लोक पर वास करते हैं। ऐसे में आप उनके नाम से श्राद्ध तर्पण आदि करके उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं पितृपक्ष में तुलसी से जुड़े कुछ आसान और सरल उपाय करने से आपके पितर आपसे प्रसन्न होंगे। साथ ही आप पर मां लक्ष्मी की कृपा भी होगी। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ ही आपको ऋण से भी मुक्ति मिलेगी। आइए जानते हैं पितृपक्ष में तुलसी के चमत्कारी उपाय।
श्राद्ध के भोजन में करें तुलसी दल का प्रयोग

सबसे पहले आपको बता दें कि पितृ पक्ष का आरंभ 17 सितंबर से हो चुका है और 2 अक्टूबर को पितृपक्ष समाप्त होगा। तुलसी के पौधे को सबसे पवित्र पौधा माना गया है। श्राद्ध पक्ष के दिनों में पितरों की कृपा पाने के लिए आप उनके लिए जो भी भोजन बनाए उसमें तुलसी दल जरूर डालें। यह छोटा सा उपाय आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होगा। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि, तुलसी को मिलने से भोजन में पवित्रता आती है।


तुलसी की जड़ में डालें जल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जिस दिन पितरों को श्राद्ध करें उस दिन तुलसी के पेड़ की जड़ निकालकर एक कटोरे में रख लें। इसके बाद अपने दाएं हाथ के अंगूठे से उस जड़ पर सात पर अपने पूर्वजों को याद करते हुए जल अर्पित करें। इसके बाद उस जल को अपने घर के सभी हिस्सों में छिड़क दें। जो पानी बच जाए उसे तुलसी के पौधे में डाल दें।


​तुलसी माला धारण करें

पितृपक्ष में किसी भी दिन आप चाहें तो तुलसी की माला भी धारण कर सकते हैं। लेकिन, ऐसे करने के साथ ही आपको तुलसी की माला से जुड़े नियमों का पालन करना होगा। साथ ही तुलसी के पौधे की अच्छी से देखभाल करें और तुलसी का पूजन पूरे विधि विधान के साथ करें। ऐसे करने से आपके पितर आपसे प्रसन्न होंगे और मां लक्ष्मी का वास भी आपके घर में होगा।


तुलसी को अर्पित करें चंदन

पितृ पक्ष में किसी भी शुक्रवार के दिन तुलसी के पौधे को चंदन अर्पित करना चाहिए। ऐसे करने से आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा। चंदन से तुलसी के गमले पर स्वास्तिक भी बनाएं और इसके बाद घी का दीपक जरूर जलाएं।


​तुलसी के पास जलाएं कपूर

पितृ पक्ष के किसी भी सोमवार, मंगलवार या बुधवार के दिन तुलसी का पूजन कपूर के साथ करें। दरअसल, पितरों के तर्पण आदि के लिए इन तीन दिनों का विशेष महत्व है। इसलिए इस दिन पहले तर्पण करके फिर तुलसी के पास कपूर एक दिए में रखकर जला दें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।


पितृ पक्ष में ग्रह शांति के लिए करें तुलसी के यह उपाय

यदि आपको बार बार सभी कामों में असफलता मिलती जा रही है तो तुलसी की जड़ निकाले और फिर उसे अच्छे से साफ करके उसका पूजन करें। इसके बाद इस जड़ को किसी पीले रंग के कपड़े में बांध लें और इस कपड़े को अपने पर्स में रख लें। वैसे तो यह उपाय आप कभी भी कर सकते हैं लेकिन, पितृ पक्ष में उस उपाय को करने से आपको तुरंत लाभ दिखाई देगा। आपके सभी अधूरे काम बनते जाएंगे।

READ ON APP