Hero Image

UPSC Mains 2024: यूपीएससी मेन्स से ठीक पहले क्या पढ़ें? गांठ बांध लें ये 5 बातें, अच्छा जाएगा एग्जाम

UPSC CSE Mains 2024 Last Minutes Important Tips: यूपीएससी मेन्स 2024 की परीक्षा 20 सितंबर से है, जिसके लिए अभ्यर्थी बेजोड़ तैयारी में लगे हुए हैं। महीनों की मेहनत और जीतोड़ रिवीजन के बाद भी एग्जाम के दिन ऐसा लगता है कि अभी भी काफी सारी चीजें पढ़ने के लिए छूट गई हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी स्थिति हो गई है, तो बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपके लिए लास्ट मिनट ऐसी पांच टिप्स लेकर आएं है, जिनसे आप IAS Mains Exam 2024 के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार महसूस करेंगे। आपको सिर्फ परीक्षा में जाते समय या जाने से पहले इन बातों का खासतौर से ख्याल रखना है।
​UPSC Exam 2024 Best Strategy

यूपीएससी मेन्स अभी के लिए सबसे बेस्ट ये है कि आप किसी भी नए विषय को पढ़ने की बजाय पुराने टॉपिक का ही रिविजन करें। अपने बनाए हुए नोट्स को ही बार बार पढ़कर अभ्यास करें, खास तौर पर जरूरी टॉपिक और महत्पूर्ण कॉन्सेप्ट पर फोकस करें।


​IAS Mains Answer Writing Format

मुख्य परीक्षा में आंसर लिखने की जितनी हो सके उतनी प्रैक्टिस करें। इंट्रो, बॉडी और निष्कर्ष तीन चीजों को उत्तर लिखते समय अपने दिमाग में रखें। साथ ही अपने उत्तर को प्रभावी बनाने के लिए प्वाइंट्स, चार्ट और डायग्राम भी बनाएं। उत्तर लिखते समय अपने टाइम मैनेजमेंट का खासतौर से ध्यान रखें।


​करंट अफेयर्स अपडेट रखें

मुख्य परीक्षा में उत्तर लिखते समय करेंट अफेयर्स को शामिल करना बिल्कुल ना भूलें। इससे आप सवालों को बिना किसी तामझाम के अच्छे से समझा सकते हैं। हाल की सरकारी योजनाओं पर सारी अपडेट रखें। इनसे सवाल आने के चांस रहते हैं। इसके अलावा किसी एक मुद्दे पर अटकने से बेहतर है कि आप प्रश्न में पूछे गए हर कॉन्सेप्ट पर अपनी बात रखें। आंसर में उदाहरण और आंकड़े के साथ जवाब लिखें।


अपनी हेल्थ का भी रखें ध्यान

मुख्य परीक्षा के लिए ज्यादा तनाव न लें। इससे आपकी एकाग्रता घटती है और टेंशन ज्यादा होती है। इसके अलावा अपनी नींद पूरी लें। नहीं तो परीक्षा के दौरान सिर दर्द और अन्य कई तरह की समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं। परीक्षा में अच्छे उत्तर लिखने के लिए जरूरी है कि आपकी सेहत ठीक रहे। इसीलिए अपनी हेल्थ का भी ध्यान रखें।


परीक्षा के लिए पॉजिटिव रहें

परीक्षा के लिए अपनी सोच पूरी तरह से पॉजिटिव रखें। अगर आप नकारात्मक सोचेंगे तो बुरे ख्याल ही आएंगे। आप कर सकते हैं। इसके लिए खुद पर पूरी तरह से विश्वास रखें। शांत रहें। आपने तैयारी की है, तो अब पूरे सेल्फ कॉन्फिडेंस के साथ परीक्षा में जाएं। घबराने से वैसे भी ज्यादातर काम खराब ही होते हैं।

यूपीएससी मुख्य परीक्षा के लिए अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट और उसकी अतिरिक्त फोटोकॉपी अपने साथ जरूर रखें। इसके अलावा अपनी एक वैलिड आईडीप्रूफ भी लेकर जाएं। परीक्षा संबंधित अन्य किसी भी जानकारी के लिए अभ्यर्थी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

READ ON APP