Hero Image

रायबरेली के बाद 24 अगस्त को प्रयागराज जाएंगे राहुल गांधी, संविधान सम्मान समारोह को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली: कांग्रेस मोदी सरकार पर संविधान की अनदेखी का आरोप लगाते हुए संविधान को लेकर लगातार मोदी सरकार पर हमलावर दिख रही है। इसके मद्देनजर कांग्रेस ने संविधान को लेकर समाज में जागरूकता व चेतना जगाने के लिए अभियान चलाया हुआ है। जिसके तहत पिछले कुछ महीनों में उसने तीन लाख से ज्यादा संविधान रक्षकों बनाए हैं। यह सिलसिला लगातार जारी है।
संविधान को लेकर कांग्रेस लगातार कार्यक्रम भी कर रही है। संविधान अपनाने के 75 साल पूरे होने के मौके पर कांग्रेस ने जहां एक ओर कई कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी की है। 24 अगस्त को प्रयागराज में संबोधित करेंगे राहुल गांधीइसी सिलसिले में आगामी 24 अगस्त को यूपी के प्रयागराज में कांग्रेस ने संविधान सम्मान दिवस के आयोजन की योजना बनाई है। जहां नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी मुख्य रूप से संबोधित करेंगे। इसे लेकर राहुल गांधी ने देशभर के संविधान रक्षकों से वहां आने की अपील की। वहीं उन्होंने सोशल मीडिया पर अपील करते इस अभियान से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि मैं आप सभी को संविधान में दी गई समानता, स्वतंत्रता, बंधुत्व व न्याय के बुनियादी मूल्यों की रक्षा करने व उन्हें बनाए रखने के मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं।
उस निमंत्रण में राहुल ने दावा किया कि संविधान रक्षा में जान लगा देंगे, देश से वादा है। 26 नवंबर तक लगातार होंगे कार्यक्रम उल्लेखनीय है कि इस दिशा में कांग्रेस ने गत 15 अगस्त से लेकर आगामी 26 नवंबर तक लगातार कार्यक्रमों का आयोजन करने योजना बनाई है। इसके तहत देश के सभी राज्यों में संविधान रक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस सोच को सामने रखते हुए कांग्रेस के एससी विभाग के प्रमुख राजेश लिलोठिया का कहना था कि हाल ही हमने दिल्ली की सभी 70 असेंबली सीटों को ध्यान में रखते हुए एक कार्यक्रम का आयोजन किया था, जिसे पार्टी के कोषाध्यक्ष अजय माकन ने लॉन्च किया था।
गत 9 अगस्त को भारत छोड़ो के मौके पर पार्टी ने महाराष्ट्र के मुंबई में सम्मेलन आयोजन किया था। जबकि आगामी 5 सितंबर को महाराष्ट्र के नाशिक में ऐसा ही आयोजन होने जा रहा है। 26 नवंबर को है संविधान दिवस लिलोठिया का कहना था कि हमारी कोशिश है कि इन कार्यक्रमों में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे व नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी शिरकत करें। कांग्रेस ने संविधान दिवस आगामी 26 नवंबर के मौके पर दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में एक बड़ा कार्यक्रम करने की योजना बनाई है। इस बीच अलग-अलग राज्यों में नवंबर तक होने वाले इन समारोह में दिल्ली चलो का नारा बुलंद किया जाएगा।
लिलोठिया बताते हैं कि उस कार्यक्रम में खरगे व राहुल गांधी दोनों मौजूद रहेंगे। जिसमें देशभर से आए एससी, एसटी, ओबीसी व अल्पसंख्यक समुदाय के नेता व प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। बेहद खास होगा ये अभियान- कांग्रेसउल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने जो संविधान रक्षक अभियान की शुरुआत की थी, उसके तहत अभी तक देश में तीन लाख संविधान रक्षकों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। इसके तहत कांग्रेस की योजना थी कि देश के हर गांव में कम से कम दो लोगों को संविधान रक्षक के तौर पर पहचाना जाए, जिनमें एक महिला व एक पुरुष हो। इन रक्षकों का काम गांवों में संविधान के बारे में लोगों के बीच चर्चा करना है, ताकि समाज में लोगों को संविधान के बारे में जागरूक किया जा सके।
संविधान में दिए अधिकारों में बारे में लोगों को पता चल सके। इसके लिए कांग्रेस के एससी विभाग ने जहां गांवों में संविधान रक्षक ग्राम कमेटी का गठन किया, वहीं शहरी आबादी के लिए संविधान रक्षक वार्ड कमेटी बनाई गईं। संविधान रक्षक सम्मान समारोह जिलों से लेकर राज्यों तक में आयोजित किए जा रहे हैं। कांग्रेस ने इस अभियान से सिविल सोसाइटी से लेकर एनजीओ तक को जोड़ने की दिशा में काम शुरू किया है। कांग्रेस ने अपनी खोई हुई जमीन को पाने के लिए समाज के एक अलग-अलग वर्गों के बीच अपनी पैठ बनाने की कवायद शुरू की है।
यह कोशिश भी उसी का हिस्सा है। कांग्रेस ने देश के बड़े तबके एससी, एसटी व ओबीसी वर्ग को ध्यान में रखते हुए जहां एक ओर जातिगत जनगणना की लगातार मांग शुरू की है तो वहीं वह इन तबकों के आरक्षण को सुनिश्चित रखने के लिए लगातार संविधान बचाने की बात कर रही है। कांग्रेस इन तबकों तक यह संदेश देकर इन्हें गोलबंद करने की कोशिश कर रही है कि संविधान बचेगा, तभी आपका आरक्षण सुरक्षित रहेगा। कांग्रेस को लगता है कि यह वर्ग लंबे समय तक उसका कोर वोट बैंक रहे हैं। ऐसे में सामाजिक न्याय की बात कर इस छिटके हुए वोट बैंक को फिर से अपने साथ लाया जा सकता है।

READ ON APP