Hero Image

IND vs BAN: टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 3 भारतीय बल्लेबाज कर पाए हैं ऐसा, इस बार जुड़ेगा नया नाम?

भारतीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में धमाल मचाने के लिए तैयार है। चेन्नई के चेपॉक क्रिकेट स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला खेला जाना है, जिसकी शुरुआत 19 सितंबर से हो रही है। इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाजों की कोशिश होगी कि वह रनों का पहाड़ खड़ा करें। हालांकि, बांग्लादेश के गेंदबाज अपने शानदार फॉर्म में हैं। ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाला है, लेकिन इसके बाजवजू टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे बल्लेबाज हैं दो शतक पर लगा सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं बांग्लादेश के खिलाफ उन भारतीय बल्लेबाजों के बल्लेबाजों ने जिन्होंने टेस्ट में दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया है।
साल 2004 में सचिन तेंदुलकर ने पहली बार किया था कमाल

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की तरफ से दिग्गज सचिन तेंदुलकर पहले ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया था। सचिन ने 2004 में ढाका टेस्ट मैच में नाबाद 248 रनों की पारी खेली। अपनी इस पार में उन्होंने 379 गेंद का सामना करते हुए 35 चौके लगाए थे। उनकी पारी में एक भी सिक्स नहीं था। सचिन की इस दमदार पारी के बदौलत टीम इंडिया ने बांग्लादेश के 184 रनों के जवाब में 526 रन बनाए थे। अपनी दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम 202 रन बनाकर ऑलआउट हो गई जिससे टीम इंडिया ने टेस्ट मैच को पारी और 140 रन से अपने नाम किया था।


बांग्लादेश के दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बने थे विराट

सचिन तेंदुलकर के बाद विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में डबल सेंचुरी लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे। 2017 में हैदराबाद में खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 687 रन बनाकर पारी को घोषित किया था। इस पारी टीम में टीम इंडिया के लिए मुरली विजय शतक लगाया, जबकि विराट कोहली ने 204 रनों की दमदार पारी खेली। अपनी इस बल्लेबाजी में विराट ने 246 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 24 चौके लगाए थे। विराट कोहली के दोहरे शतक के कारण ही भारतीय टीम ने इस मैच को 208 से जीता था।


मयंक ने भी बांग्लादेश के खिलाफ ठोकी है डबल सेंचुरी

टीम इंडिया से बाहर चल रहे ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने भी 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाने का कारनामा किया था। मयंक ने इंदौर टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए 330 गेंद में 243 रनों की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में मयंक ने 28 चौके और 8 छक्के भी लगाए थे। मयंक की इस दमदार पारी के कारण ही टीम इंडिया ने इस टेस्ट मैच को पारी और 130 रन से अपने नाम कर लिया था।

READ ON APP