Hero Image

हिमाचल घूमने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने दिया होटलों पर 40 फीसदी डिस्काउंट, इस पूरे महीने टूरिस्ट की मौज

जैसे ही छुट्टियां आती हैं लोग या तो उत्तराखंड घूमने के लिए निकल जाते हैं या फिर हिमाचल। लेकिन कुछ दिन पहले यहां की कई जगहों पर बारिश ने हाल बेहाल कर दिया था, अभी कुछ समय से हालात थोड़े ठीक होने की वजह से हिमाचल की तरफ से एक खुशखबरी आई है। जी हां, शिमला में बारिश थमने से होटलों में ऑक्यूपेंसी बढ़ी है, जिसे देखते हुए हिमाचल पर्यटन विकास निगम ने अपने होटलों में चल रहे मानसून डिस्काउंट को 13 सितंबर से 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है।

बढ़िया बात तो ये है, सैलानियों को इन होटलों में 40 प्रतशत तक डिस्काउंट मिल सकेगा। बता दें, शिमला में काफी दिन बाद चहल-पहल देखी गई है। इस वीकेंड पर शिमला और आसपास के टूरिस्ट प्लेस में काफी पर्यटक भी आए थे। जिसे देखते हुए ये फैसला लिया गया है। जानिए इस डिस्काउंट के बारे में थोड़ी और जानकारी।
पर्यटकों को रिझाने के लिए दे रही है डिस्काउंट

होटलों में ऑफ सीजन डिस्काउंट को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है। जानकारी के मुताबिक, सैलानियों को रिझाने के लिए हिमाचल पर्यटन निगम ने अपने 35 होटलों में बुकिंग पर काफी पहले से डिस्काउंट लगा रखा था। ये डिस्काउंट 15 जुलाई से 20 से 40 फीसदी तक दे रखा है। सरकार होटल कारोबार को फिर से ट्रैक पर लाने के लिए लोगों को डिस्काउंट दे रही है।


जुलाई और अगस्त में कम आते हैं सैलानी

यहां के कारोबारियों का कहना है, बरसात की वजह से जुलाई और अगस्त के महीनों में यहां सैलानी सबसे कम आएं हैं। इससे टूरिज्म पर काफी असर पड़ा है, लेकिन अब अच्छी बात ये है मानसून के कम होने से या अंतिम पड़ाव पर आने से लोगों के घूमने की संख्या बढ़ी है।


शिमला में क्या देखने जाते हैं टूरिस्ट

शिमला पहुंचने के बाद लोग सबसे पहले माल रोड घूमते हैं, फिर द रिज प्लेस जाते हैं, जाखू मंदिर भी यहां की सबसे फेमस जगह है, जिसे लोग अपने शिमला ट्रिप में जरूर शामिल करते हैं। यही नहीं, बच्चों को शिमला टॉय ट्रेन भी बेहद पसंद आती है, क्राइस्ट चर्च भी यहां का सबसे पुराना चर्च है। शिमला घूम लिया हो तो आप कुफरी का भी मजा ले सकते हैं।


शिमला घूमने का सबसे अच्छा समय

शिमला घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून और सितंबर से नवंबर के बीच का रहता है।मार्च से जून (गर्मी का मौसम): इस दौरान मौसम सुहावना और ठंडा रहता है, जो घूमने-फिरने और टूरिस्ट प्लेसेस को देखने के लिए बढ़िया है।सितंबर से नवंबर: मानसून के मौसम में यहांकी हरियाली और साफ आसमान लोगों को बेहद पसंद आता है। इस समय भी कई संख्या में लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। सर्दियों में:

दिसंबर से फरवरी तक, शिमला में बर्फबारी होती है, जिसे देखने के लिए पर्यटक आते हैं, लेकिन ठंड काफी ज्यादा पड़ती है।


शिमला कैसे पहुंचा जाए

फ्लाइट: शिमला का सबसे पास का हवाई अड्डा जुब्बरहट्टी एयरपोर्ट है, जो शिमला से लगभग 23 किमी दूर है।यह हवाई अड्डा दिल्ली और अन्य प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे से शिमला तक टैक्सी या बस सेवा उपलब्ध होती है।रेल मार्ग : शिमला का पास का बड़ा रेलवे स्टेशन कालका है, जो शिमला से लगभग 90 किमी दूर है।कालका से शिमला तक टॉय ट्रेन चलती है, जो आपको पहाड़ियों और सुंदर नजारों के बीच से ले जाती है।सड़क मार्ग:

शिमला सड़कों द्वारा दिल्ली (370 किमी), चंडीगढ़ (113 किमी) और अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से कनेक्टेड है।आप शिमला तक बस, टैक्सी या अपनी कार से आसानी से पहुंच सकते हैं। कई प्राइवेट और सरकारी बसें भी शिमला के लिए नियमित रूप से चलती हैं।बस सेवा: शिमला के लिए दिल्ली, चंडीगढ़ और अन्य पड़ोसी शहरों से हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम (HRTC) की वोल्वो और डीलक्स बसें उपलब्ध हैं।

READ ON APP