Hero Image

ये है दिल्ली का सबसे पुराना और सबसे सस्ता मंगल बाजार, 70 से 100 रुपए में मिल जाती हैं घर की अधिकतर चीजें

शॉपिंग के शौकीन लोगों ने दिल्ली की हर मार्केट को एक्सप्लोर किया होगा, जैसे कपड़ों के लिए सरोजिनी लाजपत चले गए तो फर्नीचर के सामान के लिए करोल बाग मार्केट। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी वीकली मार्केट बताने वाले हैं, जो हर मंगलवार लगती है और जिसे दिल्ली की सबसे पुरानी मार्केट्स में गिना जाता है। हम बात कर रहे हैं तिलक नगर में लगने वाले मंगल बाजार की, जहां बेस्ट और ट्रेंडी कलेक्शन मिलता है।

दरअसल पश्चिमी दिल्ली के तिलक नगर में हर मंगलवार को ये बाजार लगता है। जानकर हैरानी होगी ये बाजार करीबन 70 सालों से लग रही है। यही नहीं यहां 100 से भी ज्यादा स्टॉल लगते हैं और तो सस्ती शॉपिंग के लिए लोग यहां दूर-दूर से आते हैं। चलिए इस मार्केट के बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं।
यहां लगते हैं अनगिनत स्टॉल्स

यहां के दुकानदारों का कहना है, ये बाजार 70 सालों से लग रहा है, साथ ही यहां 100-200 स्टॉल नहीं बल्कि करीबन 1700 से 1800 स्टॉल लगते हैं। उनका कहना है, मार्केट अपनी खरीदारी के लिए दिल्ली भर में फेमस है। यहां एनसीआर के लोग भी शॉपिंग करने के लिए आते हैं। यहां आपको ट्रेडिशनल जूतों से लेकर डेकोरेटिव आइटम्स, बैग्स, चश्मे और घड़ी सब कुछ सस्ते में मिल जाएगा।


मिडिल क्लास के लिए बढ़िया है ये जगह

इस बाजार में इन्फ्लुएंसर से लेकर खरीदारी करने वाली फैमिली तक हर कोई अपने हाथ में खाली झोला लेकर आता है। और यहां से भरभरकर सामान उठाते हैं। यहां के दुकानदारों का कहना है कि इस मार्केट की एक और खासियत है, मार्केट में गरीब से लेकर मिडिल क्लास तक सब शॉपिंग करने के लिए आते हैं। बजट में यहां लोगों की अच्छी खासी खरीदारी हो जाती है।


मार्केट में सामान की कीमत

मार्केट में कपड़ों की कीमत की अगर बात की जाए, तो लड़कियों के टॉप यहां 100 रुपए में तो वहीं हाथ में पहनने वाली घड़ी 200 में, तो चश्मा 70 रुपए में मिल जाएगा। अगर पर्स भी लेना चाहती हैं, तो 150 रुपए में वो भी आसानी से मिल जाएगा। वहीं सैंडिल भी यहां 350 की पड़ती है। डिजाइनर सूट के तो क्या ही कहने वो भी 450 में आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा घर के लिए सामान यहां मात्र 10 रुपए में शुरू होते हैं। अगर लड़कों के कपड़ों की बात करें, तो उनकी शर्ट भी यहां मात्र 200 रुपए में मिलती है। जींस 300 रुपए में आ जाती है।


यहां का स्ट्रीट फूड जरूर खाकर जाएं

बता दें, खाने-पीने के शौकीन लोग यहां कुछ स्ट्रीट फूड का भी मजा ले सकते हैं, जैसे गोलगप्पे, छोले-भटूरे, मोमोज। ऐसी कई चीजें हैं जिनका आनंद आप खड़े-खड़े उठा सकते हैं। यहां पिज्जा के भी कई ऑप्शन मिलते हैं।


मार्केट का क्या है समय

इस मार्केट में अगर आप तस्सली से घूमना चाहती हैं, तो करीबन 4 बजे तक यहां आ सकती हैं। ऐसा करने से आप भीड़-भाड़ से बच पाएंगे। और काफी वैरायटी भी आपको यहां मिल जाएगी। रात में ये मार्केट 11 बजे तक लगा रहता है।


कैसे पहुंचे तिलक नगर के मंगल बाजार

तिलक नगर का मंगल बाजार कई समय से आसपास के इलाकों में काफी मशहूर है। इस मार्केट तक जाने के लिए आप मेट्रो ले सकते हैं। साथ ही मार्केट का पास का मेट्रो स्टेशन तिलक नगर ही है। यहां आप आसानी से कार या स्कूटी से भी आ सकते हैं। भीड़ से बचना चाहते हैं, तो कोशिश करें यहां टू व्हीलर से ही आएं।

READ ON APP