Hero Image

बेंजामिन नेतन्याहू की हत्या की साजिश नाकाम... शेन बेट का दावा- तीन शीर्ष इजरायली नेताओं को मारना चाहता था ईरान

तेल अवीव: इजरायल ने दावा किया है कि उसने ईरान की बड़ी साजिश को विफल किया है। इजरायल की आतंरिक सुरक्षा के लिए जिम्मेदार एजेंसी शिन बेट ने कहा है कि उसने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षा मंत्री योव गैलेंट और शिन बेट डायरेक्टर रोनेन बार की हत्या की ईरान की साजिश को नाकाम किया है। शिन बेट ने गुरुवार को ये दावा किया है।
इस साजिश में ईरान एक इजरायली व्यवसायी का इस्तेमाल कर रहा था, जिसने तुर्की में काफी समय बिताया था। वह इजरायल में हत्या की योजना बनाने के लिए तुर्की और ईरानी दोनों व्यक्तियों के साथ बैठकें और लेनदेन कर रहा था।यरुशलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्लान को पूरा करने के लिए इस वर्ष अप्रैल में तुर्की के नागरिक आंद्रेई फारूक असलान और गुनीद असलान ने इजरायली व्यवसायी से संपर्क किया और उसे ईजदी नाम के एक अमीर ईरानी के दो प्रतिनिधियों से मिलने के लिए तुर्की के शहर समंदाग में बुलाया। ये बैठक मई के महीने में हुई थी।
वह इस बात पर सहमत हो गया कि तुर्की से कार के जरिए ईरान में जाएगा, जहां उसकी मुलाकात ईदी और हज नाम के ईरानी सुरक्षा प्रतिष्ठान के सदस्य से हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइयली व्यवसायी ने किसी भी गतिविधि को शुरू करने से पहले शुरू में दस लाख डॉलर मांगे थे। इजरायली कारोबारी ने कई बार किया ईरान का दौराइजरायली व्यवसायी ने इसके बाद अगस्त में दूसरी बार ईरान का दौरा किया और साजिश को पूरा करने के लिए अपने वित्तीय, रसद और हथियार-संबंधी कार्यों की शुरुआत के हिस्से के रूप में 5,000 यूरो प्राप्त किए।
अगस्त में ईरान की दूसरी यात्रा के दौरान उसे फिर से तुर्की से ईरान में लाया गया। इजरायली व्यवसायी से निगरानी और खुफिया जानकारी जुटाने के उद्देश्य से कुछ इजरायली साइटों के वीडियो लेने के लिए कहा गया था। ईरान की दूसरी यात्रा के दौरान इजरायली व्यवसायी से पूछा गया कि क्या वह रूसियों और अमेरिकियों को इस प्लान में शामिल कर सकेगा। इनका इस्तेमाल यूरोप और अमेरिका में रहने वाले ईरान विरोधी लोगों के खिलाफ किया जा सकेगा। शिन बेट ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि ईरान इस तरह की आतंकी गतिविधियों के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, ये खतरा एक साजिश को उजागर करने से खत्म नहीं होगा।
शिन बेट की ओर से यह स्पष्ट नहीं किया गया कि क्या इन साजिशों के संबंध में ईरान और हिजबुल्लाह के बीच कोई समन्वय था या नहीं और कैसे इसकी रूपरेखा तैयार की गई थी। इस प्लान के समय के बारे में पूछे जाने पर भी शिन बेट ने कोई जवाब नहीं दिया।इजरायल के शीर्ष नेतृत्व की हत्या की साजिश को विफल करने का दाावा करने वाली एजेंसी शिन बेट इजरायल की आतंरिक सुरक्षा मामलों की जिम्‍मेदारी संभालने वाली इंटेलिजेंस एजेंसी है। इसका मुख्य काम आंतरिक सुरक्षा पर ध्यान देना है। ये खुफिया एजेंसी मोसाद की तरह ही है लेकिन शिन बेट देश के अंदर काम करती है, जबकि मोसाद इजराइयल के बाहर काम करती है।

READ ON APP