Hero Image

अपना ध्यान अपने लक्ष्य की ओर किस प्रकार एकाग्र करें और बिना भटकाव के लक्ष्य को कैसे पूर्ण करें?,


लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मन का एकाग्र रहना अति आवश्यक है। मेहनत हर कोई करता है मगर जिसने एकाग्रता से की हो उसका संघर्ष प्रेरणा बन जाता है। कुछ चीज़े जो आपको खुद को एकाग्र रखने के लिए करनी चाहिए वो हैं :-आप एक सारिणी बना लें कि मुझे हर दिन उठ के क्या करना है और उसे पूरे अनुशासन के साथ पालन करें। याद रखें अनुशासन ही हमें अन्य प्राणियों से भिन्न बनाता है।


ख्याली पुलाव पकाना बंद करें। मैंने बहुत लोगों को देखा है कि जो कहते हैं कि मै डी०एम० बन जाऊंगा तो ये करूंगा वो करूंगा। आपकी एकाग्रता भंग करने में यह भी सहायक हो सकता है।

 
याद रखें जब आप स्वप्न देख रहे होंगे तब कोई मेहनत करके आपसे बेहतर बन रहा होगा।


ध्यान को अलग अलग चीज़ों पे ना लगाएं। मैं यह भी कर लूंगा, वह भी कर लूंगा इस से बाहर निकलिए। आप खुद को उस चीज़ पे केंद्रित करें जो आपकी ज़िन्दगी में सबसे ज़्यादा मायने रखती है।


ज़िन्दगी में कई ऐसे मोड़ आएंगे जब आपको लगेगा की वो चीज़ आपके बस की नहीं है। घबराए नहीं, हर कोई इस से ग्रसित है। सचिन तेंदुलकर ने १०० शतक लगाए मगर उन्हें असफलता का डर पहले शतक के दौरान भी था और १००वें शतक के दौरान भी। बस आप उस बुरे वक़्त से बाहर निकलिए।


जिम्मेदारी लेना सीखिए। आपके सुबह उठने के समय से लेकर आपने कैसे दोस्त बनाए हैं सब के लिए आप ज़िम्मेदार हैं। ज़िम्मेदार होने से आपको वैसे लोगों से दूरी बनाने में मदद मिलेगी जो आपकी एकाग्रता भंग कर रहें हैं।


जैसे जैसे ज़िन्दगी मुझे नई चीज़े सिखाएगी वैसे वैसे मैं अन्य चीज़े जोड़ता जाऊंगा।

READ ON APP