Hero Image

द्रविड़ से काफी अलग है गंभीर की कोचिंग.जानें रोहित शर्मा ने आखिर ऐसा क्यों कहा


चेन्नई: भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है। इस सीरीज से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने आज यानी मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस की। जहां उन्होंने कई तरह की चीजें मीडिया के साथ शेयर की।


जिसमें उन्होंने हाल ही में टीम इंडिया के मुख्य कोच बने गौतम गंभीर की कोचिंग से जुड़ी बात भी की और बताया कि उनकी कोचिंग पूर्व कोच राहुल द्रविड़ से काफी अलग है।

विश्व कप विजेता पूर्व सलामी बल्लेबाज गंभीर ने जुलाई में श्रीलंका के सीमित ओवर के दौरों से भारतीय टीम की कमान संभाली थी। बांग्लादेश के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही दो मैचों श्रृंखला में वह पहली बार टेस्ट टीम का मार्गदर्शन करेंगे। गंभीर की देखरेख में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में सूपड़ा साफ किया था जबकि एकदिवसीय श्रृंखला में टीम को 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच पूर्व संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''जाहिर तौर पर राहुल भाई, विक्रम राठौड़ और पारस महाम्ब्रे एक अलग टीम थे। हमें पता है कि नया सहयोगी स्टाफ अलग दृष्टिकोण लाएगा।” उन्होंने कहा, ''श्रीलंका में हमने (नए स्टाफ के साथ) जो मैच खेले, वे चीजों को समझते हैं और उन्हें तालमेल बैठाने में कोई परेशानी नहीं है। वह टीम के माहौल में ढलने लगे हैं।”

द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद खत्म हुआ था। भारतीय टीम अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गये इस विश्व कप की चैम्पियन बनीं थी। द्रविड़ अब आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स का मार्गदर्शन करेंगे। बल्लेबाजी कोच राठौड़ और गेंदबाजी को महाम्ब्रे की जगह क्रमश: अभिषेक नायर (सहायक कोच) और दक्षिण अफ्रीका के मोर्ने मोर्कल ने ले ली है। नीदरलैंड के पूर्व हरफमौला रियान टेन डोएशे भी टीम के साथ सहायक कोच के तौर पर जुड़े हैं।

रोहित भारतीय टीम में गंभीर के साथ खेल चुके हैं। वह और नायर घरेलू क्रिकेट में लंबे समय तक मुंबई के लिए एक साथ खेले हैं। रोहित ने कहा, ''यह निश्चित रूप से एक नया (सहायक) स्टाफ है, लेकिन मैं गौतम गंभीर और अभिषेक नायर को काफी लंबे समय से जानता हूं। हर किसी की काम करने की अपनी शैली होती है और हम पहले से इस बात को समझते हैं।”

रोहित ने कहा, ''मैंने अपने करियर के 17 वर्षों में विभिन्न कोच के साथ काम किया है, और यह समझना महत्वपूर्ण है कि उन सभी का (क्रिकेट के बारे में) एक अनूठा दृष्टिकोण है, और यह जरूरी है कि आप उनके साथ तालमेल बिठाएं।” रोहित ने हालांकि अतीत में मोर्कल या डोएशे के साथ कभी काम नहीं किया है लेकिन वह इन पूर्व खिलाड़ियों से तालमेल बिठाने के बारे में जानते हैं।

भारतीय कप्तान ने कहा, ''मैंने मोर्ने मोर्कल और रियान टेन डोएशे के खिलाफ भी मैच खेले हैं। मोर्कल के साथ हमारे कुछ करीबी मुकाबले रहे हैं, लेकिन रयान खिलाफ या साथ ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।”

उन्होंने कहा, ''फिलहाल टीम के नये सहयोगी सदस्यों के साथ ऐसी कोई समस्या या मसले नहीं है। हमारे बीच एक-दूसरे के प्रति बहुत अच्छी समझ है।” उन्होंने नए मुख्य कोच और उनकी टीम के साथ अपनी तालमेल के बारे में कहा, ''अच्छी समझ महत्वपूर्ण है और मेरे पास वह है।”

READ ON APP