Hero Image

सुक्खू सरकार ने मर्ज किए स्कूलों के मिड-डे-मील वर्करों की दूर की टेंशन..


हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार ने छात्रों की कम संख्या वाले सैंकड़ों सरकारी स्कूलों को मर्ज कर दिया है। सुक्खू सरकार ने यह कदम शिक्षा में सुधार को लेकर उठाया है। सरकार ने जिन स्कूलों को मर्ज किया है, उनमें तैनात मिड डे मील वर्करों की टेंशन बढ़ गई थी। यह मिड डे मील वर्कर नौकरी और अपने भविष्य को लेकर चिंतिंत थे। अब सुक्खू सरकार ने इन मिड डे मील वर्करों के लिए बड़ा फैसला किया है। जिससे इनकी चिंता खत्म हो जाएगी।


मिड डे मील वर्करों की खत्म की नौकरी की चिंता

दरअसल आज मंगलवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की बैठक हुई। इस बैठक में मर्ज किए गए स्कूलों में कार्य कर रहे मिड डे मील वर्करों को बड़ी राहत दी गई है।

सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए इन मिड डे मील वर्करों की नौकरी को बचा लिया है। सरकार ने जिन सैंकड़ों स्कूलों को मर्ज किया गया है, वहां पर तैनात मिड डे मील वर्करों को भी इसी तरह से अन्य स्कूलों में समायोजित किया जाएगा।


क्या लिया सरकार ने फैसला

बैठक के बाद सीएम सुक्खू ने बताया कि सरकार ने फैसला लिया है कि स्कूलों के विलय के चलते सरप्लस मिड डे मील कार्यकर्ताओं को भी समीपवर्ती स्कूलों में समायोजित किया जाएगा। इन मिड डे मील वर्करों की सेवाओं को समाप्त नहीं किया जाएगा। यह कार्यकर्ता जैसे पहले कार्य कर रहे थे, अब भी दूसरे स्कूलों में वैसे ही कार्य करते रहेंगे।

स्कूलों में पूरी होगी शिक्षकों की कमी

सीएम सुक्खू ने बताया कि प्रदेश सरकार ने वर्तमान शिक्षा प्रणाली में क्रांतिकारी बदलाव कर रही है। जिसके लिए जिन स्कूलों में छात्रों की संख्या कम थी उन स्कूलों का विलय किया गया है। यह कदम शिक्षण संस्थानों में गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से उठाया गया है। इससे शिक्षा का स्तर ऊंचा होगा और जिन स्कूलों में शिक्षक नहीं थे, अब वहां पर शिक्षकों की कमी पूरी होगी।

शिक्षकों को करवाया जाएगा विदेशों का भ्रमण

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा के के स्तर को ऊंचा करने के लिए शिक्षकों को विदेशों का भ्रमण करवाएगी। जिससे शिक्षकों का ज्ञानवर्धन होगा और वह विश्वस्तरीय शिक्षण पद्धतियों की जानकारी हासिल करेंगे। इससे छात्रों को लाभ मिलेगा।

यही नहीं सरकार शिक्षा, खेल और अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्रों के लिए भी भ्रमण कार्यक्रम आयोजित करवाएगी, ताकि विद्यार्थियों की प्रतिभा में और निखार आ सके।

READ ON APP