Hero Image

दुनिया भर में यूके के पुरुषों के शुक्राणु की डिमांड, कई देशों में किया जा रहा निर्यात..


एक रिसर्च रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि यूके से सबसे ज्यादा शुक्राणाओं का निर्यात किया जा रहा है। यूके के शुक्राणु की दूसरे देशों में काफी ज्यादा मांग बढ़ गई है जिससे दुनियाभर में बड़ी संख्या में बच्चे पैदा हो रहे हैं और जैविक रूप से यह सभी भाई-बहन है।


द गार्जियन के अनुसार, जबकि यू.के. प्रजनन क्लीनिकों में एक एकल दाता का उपयोग 10 से अधिक परिवार बनाने के लिए नहीं किया जा सकता है, देश से शुक्राणु या अंडे को विदेश भेजने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इस कानूनी खामी का फायदा औद्योगिक स्तर की प्रथा में उठाया जा रहा है। यह कुछ दाता द्वारा गर्भित बच्चों के यूरोप और उसके बाहर दर्जनों जैविक सौतेले भाई-बहनों के साथ संबंधों को आगे बढ़ाने की संभावना को भी बढ़ाता है।

इस बीच, विशेषज्ञ मानव निषेचन और भ्रूणविज्ञान प्राधिकरण (HFEA) से प्रतिबंधों को कड़ा करने का आह्वान कर रहे हैं। द गार्जियन के अनुसार, एसोसिएशन फॉर रिप्रोडक्टिव एंड क्लिनिकल साइंटिस्ट्स (ARCS) के अध्यक्ष प्रोफेसर जैक्सन किर्कमैन-ब्राउन ने कहा, "यदि आप मानते हैं कि आधुनिक दुनिया में 10-परिवार की सीमा को लागू करना आवश्यक है तो तार्किक रूप से यह शुक्राणु जहाँ से भी हों, वहाँ लागू होना चाहिए।" उन्होंने कहा, "ऐसे आंकड़े हैं जो दिखाते हैं कि कुछ बच्चे जो वास्तव में बड़े परिवारों में रहते हैं, उन्हें इससे जूझना पड़ता है।"

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय की प्रोफेसर लूसी फ्रिथ, जो दाता द्वारा गर्भाधान के अनुभवों पर शोध कर रही हैं, ने कहा कि जैविक सौतेले भाई-बहनों से संपर्क करना अक्सर सकारात्मक रूप से देखा जाता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि "जब भाई-बहनों की संख्या बढ़ने लगी [तो] बढ़ती और अनिश्चित संख्या में लोगों के साथ संपर्क और संबंध बनाना असहनीय लगने लगा।" उन्होंने कहा, "इस बात का कोई निश्चित आंकड़ा नहीं है कि संख्या कब 'बहुत अधिक' हो जाती है और यह व्यक्तियों पर निर्भर करता है, लेकिन आम तौर पर 10 से अधिक लोगों को एक बड़ा समूह माना जाता है।"

किर्कमैन-ब्राउन ने कहा, "एक बार जब आप शुक्राणु को जमा कर देते हैं तो यह और पुराना नहीं होता।" इसका मतलब है कि दाता शुक्राणु का उपयोग वर्षों या दशकों तक जारी रह सकता है। उन्होंने कहा, "आपके पास अपने माता-पिता से भी बड़े दाता भाई-बहन हो सकते हैं, जो कि अभी तक हमारे सामने नहीं आया है।" डे मोंटफोर्ड यूनिवर्सिटी में चिकित्सा समाजशास्त्री प्रोफेसर निकी हडसन ने कहा, "दानदाताओं को किसी को परिवार बनाने में मदद करने के लिए एक सुंदर उपहार के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, न कि 'हम आपके युग्मकों से जन्मों की संख्या को अधिकतम करने जा रहे हैं और उससे जितना संभव हो उतना पैसा कमाएंगे।'"

लाइसेंस प्राप्त क्लीनिकों में 10-परिवार की सीमा लागू करने का नियम HEFA द्वारा नियंत्रित किया जाता है। नियामक निकाय के अनुसार, 10 वह संख्या है जिससे लोग संभावित दाता द्वारा गर्भित बच्चों, सौतेले भाई-बहनों और परिवारों की संख्या के संदर्भ में सहज महसूस करते हैं।

HFEA में अनुपालन और सूचना निदेशक राहेल कटिंग ने कहा, "चूंकि HFEA के पास HFEA लाइसेंस प्राप्त क्लीनिकों के बाहर दान पर कोई अधिकार नहीं है, इसलिए इस बात की कोई निगरानी नहीं होगी कि इन परिस्थितियों में कितनी बार दाता का उपयोग किया जाता है।"

रिपोर्ट में कहा गया है, "यूरोपीय शुक्राणु बैंक, जो निर्यात का 90% हिस्सा है, दुनिया भर में 75 परिवारों को दान देने की सीमा लागू करता है और अनुमान है कि इसके दानकर्ता औसतन 25 परिवारों की मदद करते हैं।"

READ ON APP