Hero Image

आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने के लिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन, ये डॉक्यूमेंट जरूरी,,



भारत सरकार की ओर से आयुष्मान भारत योजना में अब 70 साल से अधिक उम्र वालों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। आपका परिवार योजना का पात्र हो या न हो, बुजुर्ग व्यक्ति को इसका लाभ जरूर मिलेगा।

हालांकि इसके लिए व्यक्ति का योजना में रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। पंजीकरण के बाद बुजुर्ग व्यक्ति को नया कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी की इस स्कीम का लाभ गरीब-अमीर कोई भी ले सकता है। आइए जानते हैं क्या है इस योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया और क्या-क्या जरूरी डॉक्यूमेंट्स लगेंगे आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने के लिए।

ऐसे कराएं आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन


हर व्यक्ति को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। इसके बाद आपका कार्ड बन जाएगा और इसकी स्कीम का लाभ मिलने लगेगा। सबसे पहले आयुष्मान' ऐप डाउनलोड करें या https://beneficiary.nha.gov.in पर जाकर क्लिक करें।


यूजर लॉगिन बनाने के लिए मोबाइल नंबर डालें।
आपके फोन पर ओटीपी आएगे जिसे मांगे जाने पर दर्ज करें।

अपना नाम, आधार नंबर या राशन कार्ड के जरिए पात्रता चेक करें।
पात्र होने पर दिए गए डीटेल का वैरीफिकेशन आधार e-KYC से करें।


सभी डिटेल्स भरने के बाद अपनी हाल की फोटो अपलोड करें। इसके बाद आप अपना आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड करें।

ये डॉक्यूमेंट हैं जरूरी 


आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र और लेटेस्ट फोटो होना जरूरी है। योजना में रजिस्ट्रेशन के दौरान इन चीजों की आवश्यकता पड़ती है।


दो बुजुर्ग हों घर में तो कितना लाभ मिलेगा
घर में यदि दो बुजुर्ग व्यक्ति हैं तो योजना का लाभ 5 लाख रुपये तक ही दिया जा सकेगा। दोनों को अलग-अलग लाभ नहीं मिल सकेगा। यानी एक परिवार से एक ही 70 से अधिक उम्र के व्यक्ति को लाभ मिलेगा।



READ ON APP