Hero Image

UPI पेमेंट- अब विदेश में रहने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर से UPI पेमेंट कर सकेंगे

एनआरआई यूपीआई भुगतान- अब अनिवासी भारतीय (एनआरआई) विदेश में रहते हुए अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबरों के माध्यम से भुगतान के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकेंगे। पहले उन्हें UPI के जरिए भुगतान करने के लिए एक भारतीय मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती थी।

कई प्रवासी भारतीयों को अलग-अलग नंबरों का उपयोग करना मुश्किल लगता है। यह जानकारी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने दी है. अब 10 देशों के प्रवासी भारतीय अपने अनिवासी बाहरी (एनआरई) या अनिवासी साधारण (एनआरओ) खातों के माध्यम से भुगतान के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकेंगे।

इसके लिए उनका अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर इन खातों से लिंक होना चाहिए. इससे पहले, एनआरआई को यूपीआई का उपयोग करने के लिए विदेश में एक भारतीय मोबाइल नंबर सक्रिय रखना पड़ता था।

आईसीआईसीआई बैंक एनआरआई ग्राहकों को यूपीआई तक पहुंच प्रदान करता है
आईसीआईसीआई बैंक अपने आईमोबाइल पे ऐप के माध्यम से अपने एनआरआई ग्राहकों को यूपीआई सुविधा प्रदान करता है। वे एनआरई या एनआरओ खाते से जुड़े अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

अब अन्य एनआरआई भी उपयोगिता बिल भुगतान या ऑनलाइन शॉपिंग के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकेंगे। वे भारतीय क्यूआर कोड को स्कैन करके पैसे ट्रांसफर भी कर सकेंगे। आप किसी भी यूपीआई आईडी, भारतीय मोबाइल नंबर या भारतीय बैंक खाते के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे।

फिलहाल यह सुविधा केवल 10 देशों में उपलब्ध होगी।
फिलहाल, 10 देशों में एनआरआई को अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर के जरिए यूपीआई का उपयोग करने की अनुमति है। इनमें अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, यूएई, कनाडा, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, ओमान, कतर और सऊदी अरब शामिल हैं। इसके लिए एनआरआई को अपना अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर एनआरई या एनआरओ खाते से लिंक करना होगा। बैंक को इस दौरान फेमा जैसे नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करना होगा।

यूपीआई आईडी कैसे बनाएं
एनआरआई अपने आईसीआईसीआई आईमोबाइल पे ऐप के जरिए यूपीआई आईडी बना सकते हैं। इसके लिए उन्हें iMobile Pay ऐप में लॉगइन करना होगा। फिर आपको UPI पेमेंट पर क्लिक करना होगा। मोबाइल नंबर को एसएमएस के माध्यम से सत्यापित करना होगा। इसके बाद मैनेज पर जाएं और माई प्रोफाइल चुनें। फिर आपको अपना ARE या NRO अकाउंट चुनना होगा और UPI ID बनाना होगा।

READ ON APP