Hero Image

Business News: देश के डायमंड सेक्टर से जुड़ी एक चौंकाने वाली बात सामने आई है, जानिए

भारत का हीरा सेक्टर गंभीर संकट का सामना कर रहा है. पिछले तीन देशों में इस साल आयात और निर्यात दोनों में भारी गिरावट आई है। जिसके डिफॉल्ट के कारण फैक्ट्रियां बंद हो रही हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में नौकरियां जा रही हैं. थिंक कैट ने यह बात बुधवार को कही। जीटीआई के अनुसार, निर्यात रिटर्न में वृद्धि हुई है। लेकिन ऑर्डर और प्रयोगशाला में विकसित हीरों की बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण असंसाधित कच्चे हीरों का एक बड़ा भंडार बढ़ गया है।

तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है

रिपोर्टों के अनुसार, गुजरात के हीरा क्षेत्र में 60 से अधिक लोगों ने आत्महत्या की है, जो दर्शाता है कि भारत के हीरे गंभीर वित्तीय और भावनात्मक तनाव में हैं। इन समस्याओं को दूर करने और क्षेत्र के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है।

 

कच्चे हीरों के आयात में कमी

थिंक टैंक के आंकड़ों के अनुसार, कच्चे हीरे का आयात 2021-22 में 18.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से घटकर 2023-24 में 14 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने की उम्मीद है, जो कमजोर वैश्विक बाजारों और कम प्रसंस्करण ऑर्डर को दर्शाता है। पुनः निर्यात किए गए कच्चे हीरों के लिए समायोजन के बाद, शुद्ध आयात 25.3 प्रतिशत गिरकर 17.5 बिलियन डॉलर से 13.1 बिलियन डॉलर हो गया, जो भारत में प्रसंस्करण की कम मांग को दर्शाता है।

हीरों का निर्यात

कटे और पॉलिश किए गए हीरों का निर्यात वित्त वर्ष 2022 में 24.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 34.6 प्रतिशत की रिकॉर्ड ऊंचाई से गिरकर वित्त वर्ष 2024 में 13.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। रिपोर्ट में कहा गया है. साथ ही, इस अवधि के दौरान भारत वापस लौटे अनबिके नायकों की हिस्सेदारी 35 प्रतिशत से बढ़कर 45.6 प्रतिशत हो गई। कटे और पॉलिश किए गए हीरों का शुद्ध निर्यात 45.3% घटकर 15.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 8.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जो कमजोर बाजार में बिना बिके स्टॉक को दर्शाता है।

READ ON APP