Hero Image

दुल्हन बाजार: ऐसा लगता है जैसे कोई सब्जी बाजार हो, यहां 16 साल की लड़कियां बोली लगाती हैं, मां-बाप खुद बोली लगाते

दुल्हन बाजार: आपने अपने जीवन में सब्जी बाजार, पशु बाजार और शायद फूल बाजार भी देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी लड़कियों का बाजार देखा है? खासकर आज के समय में जब समाज में ऐसी चीजों को न सिर्फ अपराध बल्कि मानवता के खिलाफ भी माना जाता है। आइए जानते हैं क्या है इस मार्केट की पूरी कहानी.

यह बाज़ार कहाँ है?

लड़कियों का यह बाजार बुल्गारिया के स्टारा ज़ागोर में स्थित है। एनडी टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह बाजार साल में चार बार लगता है। यहां माता-पिता अपनी 16 से 25 साल की बेटियों के साथ आते हैं, जो दुल्हन की तरह सजी होती हैं। सुबह-सुबह लगने वाला यह बाजार पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गया है।

क्या सचमुच लड़कियाँ खरीदी जाती हैं?

दरअसल इस बाजार में दुल्हन बनकर आने वाली लड़कियों को पसंद करने के लिए दूल्हे भी अपने माता-पिता के साथ आते हैं। जब किसी दूल्हे को कोई लड़की पसंद आ जाती है तो उसे उससे शादी करने के लिए उसके माता-पिता को पैसे देने पड़ते हैं। इसके साथ ही अगर कोई लड़की कई लड़कों को पसंद आ जाती है तो उसके लिए बोली लगाई जाती है, जो लड़का ज्यादा पैसे देता है लड़की के परिवार वाले उस लड़के से लड़की की शादी कर देते हैं। हालाँकि, कई बार इसमें लड़की की पसंद भी शामिल होती है। यानि कि अगर लड़की को उन लड़कों में से कोई भी पसंद आ जाता है तो लड़की उससे शादी कर लेती है।

खबरों के मुताबिक इस बाजार में लड़की की खूबसूरती और उसकी उम्र के हिसाब से बोली लगाई जाती है। अगर कोई लड़की बेहद खूबसूरत है और उसकी उम्र 16 से 20 साल के आसपास है तो उसकी बोली 10 लाख रुपये से ज्यादा हो सकती है. कई बार तो ये बोली 20 लाख रुपये तक भी पहुंच जाती है. आमतौर पर इस बाजार में आपको दुल्हन करीब 6 लाख रुपये में मिल जाएगी।

यह परंपरा सदियों से चली आ रही है

अब सवाल यह उठता है कि लड़कियों का बाजार कब शुरू हुआ? रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह परंपरा आज की नहीं, बल्कि सदियों पुरानी है। यह दुल्हन बाजार क्लाइडजी समुदाय के लिए बेहद खास है। उनका मानना है कि उनके पूर्वजों ने उनके कल्याण के लिए इसकी शुरुआत की थी. हालाँकि, आज इस बाज़ार में बहुत कम परिवार भाग लेते हैं। शिक्षित परिवार अब इस परंपरा का पालन नहीं करते, बल्कि अपनी बेटियों की शादी अपनी पसंद के लड़कों से कर देते हैं।

READ ON APP