Hero Image

ऐसे कई फल हैं जो शरीर को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को हराने के लिए तैयार करते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही एक फल के बारे में बता रहे

यह फल इमली जैसा दिखता है और जलेबी की तरह टेढ़ा-मेढ़ा होता है। पकने पर यह फल लाल और पीले रंग की जलेबी जैसा दिखता है और स्वाद में हल्का मीठा होता है। दिलचस्प बात यह है कि यह फल सेहतमंद गुणों से भरपूर है। यह कैंसर जैसी बीमारियों में भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

जंगली जलेबी में कौन सा विटामिन मौजूद होता है?

जंगली जलेबी विटामिन सी से भरपूर होती है , जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है और शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाती है।

जंगलीबी पोषक तत्वों से भरपूर है

विटामिन सी के अलावा जंगल जलेबी में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन, थायमिन, राइबोफ्लेविन जैसे कई पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

कैंसर जैसी बीमारियों में फायदेमंद

रिसर्च गेट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जंगल जलेबी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके नियमित सेवन से डायबिटीज की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। इस फल का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में भी किया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर से बचाव में मददगार होते हैं।

100 से अधिक बीमारियों की दवा!

इसके अलावा जंगली जलेबी पाचन शक्ति बढ़ाने में भी सहायक है, जिससे पेट स्वस्थ रहता है। यह फल 100 से अधिक बीमारियों में फायदेमंद साबित होता है।

जंगली जलेबी खाने का सही तरीका

जंगली जलेबी को आप छीलकर कच्चा भी खा सकते हैं। या फिर इसे सुखाकर जैम भी बना सकते हैं। कई लोग इसे रायते के रूप में भी खाते हैं।

READ ON APP