Hero Image

रिलेशनशिप टिप्स: शादी करने की सोच रहे हैं? सबसे पहले अपने पार्टनर से 'यह' सवाल पूछें

शादी से पहले बातें चर्चा: जीवन भर के लिए साथी चुनना और शादी करना जीवन के सबसे बड़े फैसलों में से एक है। शादी के मौके पर न सिर्फ दो परिवार एक साथ आते हैं बल्कि दो ऐसे लोग भी एक साथ आते हैं जो अपनी अगली जिंदगी साथ गुजारना चाहते हैं।

चाहे शादी अरेंज हो या लव मैरिज; इस नए जीवन में प्रवेश करने से पहले, वास्तव में शादी से पहले, कुछ प्रश्न पूछना हमेशा अच्छा होता है। ये सवाल अगले जीवन की राह आसान कर देंगे.

शादी के बारे में विचार – शादी से पहले इस बात का ध्यान रखें कि पार्टनर के इस पूरे मामले पर वास्तव में क्या विचार हैं। यह जान लें कि शादी के लिए सामने वाले पर किसी का कोई दबाव या किसी तरह का कोई दबाव नहीं है। इस बारे में भी स्पष्ट रहें कि आप एक-दूसरे से क्या अपेक्षा करते हैं।

फैमिली प्लानिंग- शादी से पहले यह पूछना गलत नहीं है कि परिवार विस्तार के बारे में जीवनसाथी क्या सोचता है। इस मुद्दे पर दोनों की राय समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।

शादी के बाद नौकरी- अक्सर लड़कियों को शादी के बाद नौकरी छोड़नी पड़ती है। चूँकि यह निर्णय इच्छा के विरुद्ध लिया जाता है, इससे पारिवारिक झगड़े होते हैं और अक्सर ये विवाद रिश्ते टूटने की हद तक बढ़ जाते हैं। तो ऐसा होने से रोकने के लिए कुछ बातें पहले ही स्पष्ट कर लें। ऐसे समय में आपसी सहमति से उचित निर्णय लेना चाहिए। यहां जीवनसाथी का अपमान न हो इसका ध्यान रखना होगा।

आदतों का पूर्वानुमान-

प्रत्येक साथी के लिए यह सुविधाजनक होगा कि वह अपने साथी की अच्छी और बुरी आदतों के बारे में पहले से ही पूछ ले। जब आप अक्सर अप्रत्याशित रूप से अपने साथी की आदतों का सामना करते हैं तो आहत होने की तुलना में चीजों को स्वयं कहना हमेशा बेहतर होता है।

READ ON APP