Hero Image

Ganesh Chaturthi 2024 Rules: गणेश उत्सव पर घर पर कितने दिनों तक रखी जाती है बप्पा की मूर्ति? यहां जानें

गणेश चतुर्थी 2024 नियम: हिंदू धर्म में सबसे प्रमुख पूजे जाने वाले देवता भगवान गणेश का त्योहार पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी का त्योहार बप्पा की पूजा के लिए भी विशेष महत्व रखता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है।

इस शुभ अवसर पर भक्त अपने घरों में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करते हैं और उत्सव कई दिनों तक चलता है। कुछ लोग गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी की मूर्ति स्थापित करते हैं और उसे 5 या 7 दिनों तक रखते हैं और फिर आखिरी दिन विधिपूर्वक उसे विसर्जित कर देते हैं। वहीं कुछ लोग इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि गणेश चतुर्थी के दौरान स्थापित गणपति महाराज को कितने समय तक घर में रखा जाए। ऐसे में आइए ज्योतिष पंडित अरविंद त्रिपाठी से इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

घर में कितने दिन रखें बप्पा की मूर्ति?
हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस साल गणेशोत्सव 7 सितंबर 2024 शनिवार से शुरू हो रहा है. इस दौरान लगभग सभी लोग अपने घरों में गणेश जी की स्थापना करते हैं और उनकी पूजा करते हैं। दरअसल भगवान गणेश को 10 दिनों तक घर में रखने का नियम है। अंतिम दिन उन्हें किसी नदी, झील या तालाब में विसर्जित कर दिया जाता है, लेकिन श्रद्धा, भक्ति और सामर्थ्य के अनुसार लोग भगवान गणेश को 1, 3, 5 या 7 दिन के लिए घर पर रखकर भी विदाई दे सकते हैं। हालाँकि, अधिकांश भक्त अनंत चतुर्दशी के दिन विधि-विधान से पूजा के बाद गणेश की मूर्ति का विसर्जन करके बप्पा को विदाई देते हैं।

बप्पा को घर लाने से पहले जरूर रखें ये बातें
गणेश चतुर्थी के दिन मूर्ति घर लाते समय इस बात का ध्यान रखें कि भगवान गणेश की सूंड बाईं ओर झुकी हुई होनी चाहिए। शास्त्रों के अनुसार गणपति की ऐसी मूर्ति बहुत शुभ मानी जाती है।
कोशिश करें कि घर में भगवान गणेश की बैठी हुई मूर्ति ही लाएं। जिससे घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।
इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि बप्पा की मूर्ति के एक हाथ में आशीर्वाद और दूसरे हाथ में मोदक हो।

READ ON APP