Hero Image

क्या पैरों के तलवों में सूजन है? ये टिप्स आपको राहत देंगे

अक्सर लोगों को पैरों के तलवों में जलन की शिकायत रहती है। यह एक असुविधाजनक और परेशान करने वाली समस्या है, कभी-कभी सूजन के कारण व्यक्ति को सोना मुश्किल हो जाता है और यहां तक कि काम भी प्रभावित होता है। अगर आप भी इस स्थिति का सामना करते हैं तो हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप तलवों की सूजन से राहत पा सकते हैं।

पैरों के तलवे क्यों जलते हैं?
ऐसा पैरों के अधिक गर्म होने के कारण हो सकता है। अगर आप लंबे समय तक जूते पहने रहते हैं तो इससे तलवों में सूजन हो सकती है।

खराब रक्त प्रवाह के कारण भी पैरों के तलवों में सूजन हो सकती है।
शरीर में आयरन और विटामिन बी12 की कमी भी इस समस्या का कारण बन सकती है।
पैरों के तलवों की सूजन दूर करने के उपाय
अगर पैर के निचले हिस्से में सूजन हो तो क्या करें?
अगर तलवों में बहुत ज्यादा जलन हो तो आप अपने पैरों को ठंडे पानी में 20 मिनट तक भिगो सकते हैं। आप चाहें तो इसमें बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं, इससे आपको काफी राहत मिलेगी.
इसके अलावा आप तलवों में सूजन से छुटकारा पाने के लिए तलवों की मालिश कर सकते हैं, मालिश करने से रक्त संचार बढ़ता है और सूजन से राहत मिलती है।
अपने आहार में आयरन विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्वों को शामिल करें, यह शरीर में खून बढ़ाता है और रक्त प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है।
तलवों की सूजन को कम करने के लिए आप मेहंदी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को पैरों पर मेहंदी लगाएं और सुबह धो लें, इससे तलवों को ठंडक मिलती है।
इसके अलावा आप अपने पैरों पर एलोवेरा और चंदन का पेस्ट भी लगा सकते हैं। ये दोनों चीजें ठंडी प्रकृति की होती हैं। इसका पेस्ट बनाकर तली पर 20 मिनट तक लगाएं, फिर साफ पानी से धो लें। यह आपको सूजन से भी राहत दिलाता है।
अगर इन उपायों को आजमाने के बाद भी आपको राहत नहीं मिलती है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

READ ON APP