Hero Image

पॉकेट पेजर्स में एक के बाद एक धमाके, अब तक 8 की मौत, ईरानी राजदूत समेत 2700 से ज्यादा घायल; वह वीडियो देखें

Labanon Blast: लेबनान में मंगलवार को सिलसिलेवार पेजर धमाकों में आठ लोगों की मौत हो गई और 2750 लोग घायल हो गए. सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि विस्फोट हिजबुल्लाह लड़ाकों के पेजर द्वारा किया गया था। वे इन पेजर के माध्यम से एक दूसरे से संवाद करते थे। किसी ने इन पेजर्स को हैक कर विस्फोट कर दिया। धमाके में हिजबुल्लाह लड़ाके भी मारे गए हैं. विस्फोट में कई डॉक्टर और ईरानी राजदूत भी घायल हो गए। पेजर ब्लास्ट के कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

विस्फोट के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया गया
लेबनान के सूचना मंत्री ज़ियाद माकरी ने पेजर विस्फोट की निंदा करते हुए इसे “इज़राइली हमला” बताया। हिजबुल्लाह ने भी पेजर धमाकों के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि समय आने पर उचित जवाब दिया जाएगा. इज़रायली सेना ने विस्फोटों के बारे में रॉयटर्स की पूछताछ पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

पेजर ब्लास्ट का वीडियो
वायरल लेबनान में सिलसिलेवार पेजर ब्लास्ट की खौफनाक तस्वीरें भी सामने आई हैं। जिसमें साफ देखा जा सकता है कि कैसे लोगों के पेजर काम करते-करते अचानक फटने लगते हैं। पेजर ब्लास्ट के वीडियो सामने आए हैं. ऐसा कुछ सीसीटीवी फुटेज से प्रतीत हो रहा है. जिसमें एक दुकान में बैग में रखा पेजर अचानक फट गया. हालांकि गुजराती जागरण इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है.

अल जजीरा के मुताबिक, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने कहा कि पेजर विस्फोट के कारण 200 लोगों की हालत गंभीर है। सोशल मीडिया पर कई वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहे हैं, जिनमें विस्फोट, उसके परिणाम और लेबनान के अस्पतालों में अफरा-तफरी दिखाई दे रही है।

सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन
हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि इजराइल के साथ लगभग एक साल तक चले संघर्ष में पेजर विस्फोट समूह द्वारा सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन था। हिजबुल्लाह ने एक बयान में अपने दो लड़ाकों सहित कम से कम तीन लोगों की मौत की पुष्टि की। विस्फोटों के कारणों की जांच की जा रही है. हिजबुल्लाह प्रमुख सैयद हसन नसरल्लाह को हिरासत में लिया गया है।

READ ON APP