Hero Image

वित्त मंत्री ने लॉन्च की एनपीएस वात्सल्य योजना, अब पेंशन के दायरे में नाबालिग भी

नई दिल्‍ली, 18 सितंबर (हि.स.)। केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को राजधानी नई दिल्‍ली स्थित विज्ञान भवन में एनपीएस वात्सल्य योजना को लॉन्‍च किया। इस योजना की शुरुआत होने से देश में अब नाबालिग बच्‍चों का भी पेंशन अकाउंट खुलेगा। सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करते हुए इस स्कीम का ऐलान किया था।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एनपीएस वात्सल्य योजना की लॉन्चिंग के अवसर पर कुल नौ बच्चों को पर्मांनेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) वितरित किए। वित्त मंत्री ने अपने संबोधन में अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि आप जब भी किसी बच्चे के जन्मदिन समारोह में जाएं तो उस बच्चे को एनपीएस वात्सल्य अकाउंट के लिए प्रोत्साहित करें। इस अवसर पर केंद्रीय वित्‍त राज्‍यमंत्री पंकज चौधरी और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद रहे।

सीतारमण ने कहा कि इस नई पहल का उद्देश्य नाबालिगों को दीर्घकालिक वित्‍तीय सुरक्षा प्रदान करना है। इस स्कीम के जरिए ऐसे उम्र के लोगों को पेंशन बेनेफिट के साथ जोड़ा जा सकेगा, जो अब तक इससे वंचित थे। उन्‍होंने कहा कि देश में अब नाबालिगों का पेंशन अकाउंट खोला जा सकेगा जिससे, लंबी अवधि में उनके लिए बड़ा कॉरपस तैयार किया जा सके और वित्तीय तौर पर उनके भविष्य को सुरक्षित बनाया जा सके।

एनपीएस वात्सल्य योजना को बच्चों के बड़े होने पर उनकी वित्‍तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके तहत माता-पिता बच्चों की ओर से निवेश कर सकते हैं। बच्‍चे के बालिग होने पर ये अकाउंट नियमित एनपीएस में तबदील हो जाएगा। इस योजना के तहत बच्‍चों को परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) एक 12 अंकों का अद्वितीय नंबर दिया जाएगा, जो नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) के तहत रजिस्टर्ड हर व्यक्ति को दिया जाता है। ये एक पहचान के रूप में काम करता है और जीवनभर के लिए सक्रिय रहता है।

READ ON APP