Hero Image

वैष्णो देवी यात्रा: अगर आप इस मानसून सीजन में माता वैष्णो देवी की यात्रा पर जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं।

वैष्णो देवी यात्रा युक्तियाँ: कटरा में वैष्णो देवी मंदिर लोगों के लिए आस्था का केंद्र है। यह धार्मिक स्थान सबसे ज्यादा देखे जाने वाले तीर्थ स्थानों में से एक है। यहां हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। इस मानसून सीजन की शुरुआत सितंबर महीने में हो चुकी है और कई जगहों पर जमकर बारिश हो रही है.

इस बीच बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में कई जगहों पर भूस्खलन का खतरा है. इससे श्रद्धालुओं के लिए खतरा पैदा हो गया है. दरअसल, इस बरसात के मौसम में मिट्टी में भारी मात्रा में नमी होती है और इस वजह से पहाड़ों पर भूस्खलन शुरू हो जाता है। तो अगर आप बारिश के मौसम में वैष्णोदेवी जाना चाहते हैं तो सावधान हो जाएं।

वैष्णोदेवी के दर्शन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप मानसून के मौसम में वैष्णोदेवी की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो पहले मौसम के बारे में जानना बहुत जरूरी है अगर भारी बारिश की संभावना हो तो वैष्णोदेवी की यात्रा की योजना टाल देनी चाहिए।
  • बरसात के मौसम में वैष्णोदेवी पहुंचकर सबसे पहले वहां के अधिकारियों से आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी लें या आपातकालीन ऑनलाइन हेल्पलाइन नंबर अपने पास रखें। ताकि आपातकालीन स्थिति में हमें तुरंत आपदा प्रबंधन की जानकारी मिल सके और मदद ली जा सके।
  • बारिश के मौसम में वैष्णो देवी मंदिर के पास के पहाड़ी इलाकों में तस्वीरें लेना हर किसी को पसंद होता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी। लेकिन बारिश होने पर आपको बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की संभावना बहुत ज्यादा रहती है इसलिए ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है.
  • READ ON APP