Hero Image

भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, 5वीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने चीन को 1-0 से हरा दिया है। इस मैच की शुरुआत में दोनों में से कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी. फिर मैच ख़त्म होने से कुछ मिनट पहले जुगराज सिंह ने भारत के लिए गोल किया. इस गोल की बदौलत भारतीय हॉकी टीम खिताब जीतने में सफल रही. भारत ने पांचवीं बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता। चीन पहली बार फाइनल में पहुंचा और पहले ही प्रयास में हार गया।

भारतीय हॉकी टीम जीती

पहले क्वार्टर में दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं. भारत ने गोल करने के मौके बनाये लेकिन टीम गोल करने में सफल नहीं हो सकी. भारत को पेनाल्टी कॉर्नर भी मिला. लेकिन भारतीय हॉकी टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी. दूसरे क्वार्टर में भी किसी भी टीम की ओर से कोई गोल नहीं हो सका। इस क्वार्टर में चीन की रक्षापंक्ति ने अच्छा प्रदर्शन किया और भारतीय खिलाड़ियों को दूर रखा. तीसरे क्वार्टर में चीन ने गोल करने के लिए कई हमले किये, लेकिन कोई भी भारतीय गोलकीपर कृष्णा पाठक तक नहीं पहुंच सका.

जब तीसरे क्वार्टर तक दोनों टीमों के बीच कोई गोल नहीं हो सका. ऐसे में लग रहा था कि मैच पेनल्टी शूटआउट में जाएगा. लेकिन इसके बाद जुगराज सिंह ने शानदार फील्ड गोल कर टीम को मैच में 1-0 की बढ़त दिला दी. इससे भारतीय हॉकी टीम की जीत की उम्मीदें बढ़ गई हैं. इसके बाद भारत ने चीन को गोल करने का कोई मौका नहीं दिया. फाइनल में जुगराज का गोल टीम को ट्रॉफी जिताने में अहम साबित हुआ।

 

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है और फाइनल तक एक भी मैच नहीं हारी है। टीम ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराया. कोरियाई टीम के खिलाफ हरमनप्रीत सिंह, उत्तम सिंह और जर्मनप्रीत सिंह ने गोल किये. भारतीय हॉकी टीम ने पांचवीं बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता है। इससे पहले, भारत ने 2011, 2016, 2018 (पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता) और 2023 में ट्रॉफी जीती थी। पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए हरमनप्रीत सिंह को ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ का पुरस्कार मिला।

READ ON APP