Hero Image

चारधाम यात्रा के लिए यात्रा युक्तियाँ: जाने से पहले जान लें कि चारधाम यात्रा के दौरान कौन सा मार्ग सबसे कठिन

नवीनतम चार धाम ट्रेक गाइड 2024: चार धाम यात्रा पर अकेले या माता-पिता के साथ दर्शन के लिए जाने वाले लोगों को यह जानना जरूरी है कि उन्हें किस धाम तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। चूँकि जानकारी पहले से ही है, वे अपनी यात्रा के लिए पहले से ही विभिन्न व्यवस्थाएँ कर सकते हैं।

चारधाम यात्रा का इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि बद्रीनाथ के साथ-साथ तीन धामों केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट भी खुल गए हैं। इस यात्रा के लिए लाखों श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन भी कराया है.

चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा भी 8 मई से उपलब्ध करा दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक कुल 21.58 लाख श्रद्धालु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. इससे आप समझ सकते हैं कि लोगों में यात्रा के प्रति कितना उत्साह है.

क्या आप जानते हैं कि बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में से किस तीर्थ तक पहुंचना सबसे कठिन है? अन्य धामों की तुलना में खेर की राह अधिक कठिन है। यात्रा से पहले आपके पास ये जानकारी जरूर होनी चाहिए. क्योंकि इससे आपको यात्रा पूरी करने में आसानी होगी.

चार धाम यात्रा कहाँ से शुरू होती है?
हरिद्वार में गंगा स्नान के बाद यात्रा शुरू होती है। जो यात्री कठिन पहाड़ों पर नहीं चढ़ सकते, उन्हें बद्रीनाथ और गंगोत्री की तीर्थयात्रा का विकल्प चुनना चाहिए, क्योंकि इन तक पहुंचना आसान है। अगर आप चार धाम यात्रा कर रहे हैं तो इसे पूरा होने में कुल 10 से 12 दिन का समय लगता है। इसलिए, चार धाम यात्रा पर जाने के लिए आवश्यक चीजों की एक सूची पहले ही बना लें।

किस गंतव्य पर यात्रा करना सबसे कठिन है?
चार धाम यात्रा पर जाने वाले लोगों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि केवल दो मंदिर ही उनके लिए आसानी से उपलब्ध हैं। जिसमें बद्रीनाथ और गंगोत्री भी शामिल हैं। अन्य दो मंदिरों तक पहुंचने का रास्ता बहुत कठिन है। जिनमें सबसे कठिन है केदारनाथ।

रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक केदारनाथ में श्रद्धालुओं की सबसे ज्यादा मौत हुई है। इसलिए यात्रा शुरू करने से पहले मेडिकल चेकअप करा लें। अगर आप शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं तो यहां यात्रा करने से बचें। क्योंकि पहली बार केदारनाथ जाने वाले यात्रियों को कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

चार धाम यात्रा में कौन सा धाम सबसे ऊंचा है?
समुद्र तल से गंगोत्री – 11,204
समुद्र तल से बद्रीनाथ – 10,170
समुद्र तल से यमुनोत्री – 10,804
समुद्र तल से केदारनाथ – 11,755

बर्फबारी के कारण इन चारों धामों में मौसम ठंडा बना हुआ है। ऐसे कई पर्यटक हैं जो चारधाम यात्रा के बाद 13,200 फीट की ऊंचाई पर गोमुख भी जाते हैं। हालाँकि, यहाँ जाना इतना आसान नहीं है। यह 13,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

READ ON APP