Hero Image

गुजरात में मॉनसून के दौरान घूमने के लिए ऑफबीट जगहों को जानें और एक योजना बनाएं

गुजरात में ऑफबीट मॉनसून डेस्टिनेशन: मॉनसून में घूमने का चलन काफी बढ़ गया है। जिसके कारण अधिकतर पर्यटन स्थलों पर काफी भीड़ रहती है। तो आज हम आपको गुजरात की कुछ बेहतरीन ऑफबीट जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें मानसून में देखा जा सकता है। राष्ट्रीय उद्यानों से लेकर विचित्र समुद्र तटों और हरे-भरे हिल स्टेशनों तक, गुजरात में कई ऑफबीट स्थान हैं।

गुजरात में ऑफबीट जगहें – गुजरात में ऑफबीट जगहें पिरोटन द्वीप

जामनगर से 10 किमी दूर कच्छ की खाड़ी में पिरोटन द्वीप दुनिया के कुछ सबसे अजीब जीवों का घर है।

निनाई झरना

नर्मदा जिले के डेडियापाड़ा तालुका में निनई झरना देखने लायक है। यह झरना शूलपनेश्वर वन्यजीव अभयारण्य के पास जंगलों की श्रृंखला में 30 फीट से अधिक की ऊंचाई से गिरता है।

नवलखा मंदिर

11वीं शताब्दी में जेठवा शासकों द्वारा निर्मित यह मंदिर सूर्य देव को समर्पित है। इसे गुजरात का सबसे पुराना सूर्य मंदिर माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर के निर्माण में खर्च की गई धनराशि के कारण ही इसे नवलखा मंदिर कहा जाता है। मंदिर में सोलंकी काल की पत्थर की मूर्तियां और अवशेष हैं।

गिरमल झरना

डांग जिले के गिरमल गांव में स्थित यह गुजरात का सबसे ऊंचा झरना है। 100 फीट की ऊंचाई से गिरता यह झरना एक शांत पिकनिक स्पॉट है।

नारारा द्वीप

वाडिनार के पास स्थित, नारारा द्वीप समुद्री राष्ट्रीय उद्यान का एक हिस्सा है। इस द्वीप पर जाने के लिए जामनगर के वन संरक्षक से पूर्व अनुमति आवश्यक है। यहां स्टारफिश, जेलिफ़िश, ऑक्टोपस और केकड़े पाए जाते हैं।

गोपनाथ तट

गोपानाथ समुद्रतट पलिताना के पास गधुला गांव के पास खंभात की खाड़ी के तट पर स्थित है। गोपानाथ कभी भावनगर के महाराजा कुमार सिंह का ग्रीष्मकालीन निवास स्थान था। 1940 के दशक में शासक द्वारा निर्मित एक औपनिवेशिक हवेली गोपानाथ के समृद्ध इतिहास की झलक देती है। यहां 700 साल पुराने गोपनाथ महादेव मंदिर के भी दर्शन किए जा सकते हैं।

वांकानेर

वांकानेर का मुख्य आकर्षण शानदार रंजीत विलास पैलेस है। गढ़ियो हिलटॉप पर स्थित इस महल का निर्माण महाराणा राज श्री अमर सिंह ने करवाया था। यह महल इंडो-गॉथिक शैली की वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण है।

सापूतारा

गुजरात के एकमात्र हिल स्टेशन, सापूतारा को अक्सर ‘प्रकृति का गर्भ’ कहा जाता है। यहां आप खूबसूरत गिरा फॉल्स की सैर कर सकते हैं। बगीचों से घिरी शांत झील सापूतारा में नौकायन किया जा सकता है।

पोलो वन

यदि आप प्राकृतिक आनंद की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो पोलो वन की यात्रा करें। पोलो फ़ॉरेस्ट ट्रेकर्स के लिए एक अद्भुत जगह है। घने जंगल और पवित्र पहाड़ियों के बीच स्थित, यह स्थल शासकों के लिए छिपने की जगह के रूप में काम करता था।

READ ON APP