Hero Image

भारत में इस जगह का नाम है जीरो, दुनिया का सबसे अनोखा शहर, इस बात के लिए है मशहूर

अरुणाचल प्रदेश यात्रा: देश का उत्तर-पूर्वी हिस्सा बेहद खूबसूरत है। अरुणाचल प्रदेश इस क्षेत्र का सबसे खूबसूरत राज्य है। यहां बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं। इस राज्य में जीरो नाम की एक जगह है. यह एक हिल स्टेशन है, जो अपने खूबसूरत दृश्यों के लिए जाना जाता है। यह छोटा लेकिन खूबसूरत हिल स्टेशन समुद्र तल से 5538 फीट से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

आपको बता दें कि जीरो देशभर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। हालाँकि, अरुणाचल प्रदेश जाने के लिए आपको वहां की सरकार से इनर लाइन परमिट लेना होगा। आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं जीरो की खास बातें.

शून्य क्यों विशेष हैं?

ज़ीरो अपने अनोखे आदिवासी गांवों के लिए प्रसिद्ध है। इस छोटे से हिल स्टेशन पर अन्य जनजातियाँ भी रहती हैं। कुछ खानाबदोश ऐसे भी हैं, जो समय-समय पर अपना घर बदलते रहते हैं। उनका पहनावा, रहन-सहन, खान-पान, भाषा-बोली, शारीरिक विशेषताएं और रहन-सहन बहुत अलग होता है।

घूमने के स्थान शून्य प्लूटो

जीरो प्लूटो सिटी एक खूबसूरत पहाड़ी है। यहां आकर आपको शहर का खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। यही कारण है कि लोग इस जगह पर आते हैं और आसपास की सुंदरता को देखने का आनंद लेते हैं। अगर आप जीरो देखने जा रहे हैं तो आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए।

सिद्धेश्वर नाथ मंदिर

सिद्धेश्वर नाथ मंदिर भी यहीं स्थित है। यह मंदिर लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। आपको बता दें कि यहां 25 फीट ऊंचा और 22 फीट चौड़ा शिवलिंग है जिसकी पूजा करने के लिए कई लोग आते हैं, जो इसे पर्यटकों के लिए बेहद खास बनाता है।

शून्य पर क्यों जाएं?

जीरो में आपको प्रकृति को बेहद करीब से देखने का मौका मिलेगा। यह जगह बहुत कम आबादी वाली है, खूबसूरत पहाड़, घने जंगल, लहलहाते धान के खेत और यहां रहने वाले लोग आपका दिल जीत लेंगे।

शून्य तक कैसे पहुंचे

अगर आप जीरो जाने की योजना बना रहे हैं तो आप तेजपुर एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आप असम के उत्तरी लखीमपुर हवाई अड्डे से 5 से 6 घंटे की यात्रा करके यहां पहुंच सकते हैं।

READ ON APP