Hero Image

लेबनान में पेजर ब्लास्ट: लेबनान पेजर ब्लास्ट का वीडियो देखें, वीडियो

लेबनान में पेजर विस्फोट में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 400 हजार से ज्यादा लोग घायल हैं. घायलों में लेबनान में ईरान के राजदूत भी शामिल हैं। पेजर्स को हैक कर ब्लास्ट कर दिया गया। इन पेजर्स का इस्तेमाल हिजबुल्लाह लड़ाके करते हैं। इस धमाके के पीछे इजराइल का हाथ बताया जा रहा है. वहीं हमले के बाद हिजबुल्लाह ने बयान जारी कर कहा है कि इस हमले के पीछे कौन है. हालाँकि, अभी तक इसराइल की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने लेबनानी ग्रुप हिजबुल्लाह को निशाना बनाने के लिए पेजर के साथ छेड़छाड़ की है। इस पेजर में पांच माह पहले निर्माण कंपनियों से मिलीभगत कर विस्फोट फिट कराया गया था। लेबनान में मंगलवार को घरों, सड़कों, बाजारों में अचानक लोगों की जेबें फट गईं. एक घंटे तक लेबनान से लेकर सीरिया तक लगातार धमाके होते रहे. इस हमले को हिजबुल्लाह की संचार व्यवस्था पर सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है.

सीरिया में भी धमाके हुए

जानकारी के मुताबिक, लेबनान के अलावा सीरिया के कई इलाकों में पेजर फटने के मामले सामने आए हैं। सीरिया में 100 से ज्यादा घटनाएं घट चुकी हैं. इसमें सात लोगों की मौत हो गई. जब कई लोग घायल हो गए, तो अस्पताल जाने का समय आ गया। इस धमाके में हिजबुल्लाह सांसद के बेटे की भी मौत हो गई है. अपने बेटे की मौत के बाद हिजबुल्लाह सांसद ने कहा कि लेबनान के खिलाफ इजराइल का नया युद्ध सही समय पर इसका बदला लेगा.

हिज़्बुल्लाह पेजर का उपयोग क्यों करता है?

जानकारी के मुताबिक, पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए आतंकी हमले के बाद हिजबुल्लाह के सदस्यों ने बड़े पैमाने पर पेजर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था, ताकि इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद उन्हें ट्रैक न कर सके.

जानिए पेजर क्या है?

पेजर एक वायरलेस डिवाइस है. जिसे बीपर के नाम से जाना जाता है. पेजर का प्रयोग सबसे पहले अमेरिका के न्यूयॉर्क में किया गया था। तब पेजर से 40 किलोमीटर के दायरे में संदेश भेजा जा सकता था। वर्ष-1980 के बाद इसका प्रयोग पूरी दुनिया में किया जाने लगा। वर्ष 2000 के बाद जैसे-जैसे वॉकी-टॉकी और मोबाइल फोन का उपयोग बढ़ा, पेजर का उपयोग बिल्कुल कम हो गया।

READ ON APP