Hero Image

कांगो हमला: अफ्रीकी देशों में हिंसा भड़की, कांगो में सशस्त्र समूहों के हमले में 20 की मौत

अफ्रीकी देशों में हिंसा की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. इन देशों में मौत का तांडव मचा हुआ है. ताजा घटना में उत्तर-पूर्वी कांगो में हथियारबंद समूहों ने जानलेवा हमला किया है. हमले में कम से कम 20 लोग मारे गए. इसके अलावा कई लोगों के घायल होने की भी आशंका है. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि इस हमले में आम नागरिकों को निशाना बनाया जा रहा है. हमले के बाद बंदूकधारी मौके से भाग गए।

गौरतलब है कि पूर्वी कांगो में सरकारी सुरक्षा बलों और 120 सशस्त्र समूहों के बीच करीब एक दशक से संघर्ष चल रहा है. दोनों पक्षों के बीच हुई इस भयानक लड़ाई में हजारों लोगों की जान चली गई है। लेकिन अभी तक इस हिंसा से कोई शांति नहीं मिल पाई है. महत्वपूर्ण बात यह है कि क्षेत्र में सोना और अन्य संसाधनों पर कब्ज़ा करने की लड़ाई में सशस्त्र समूह अक्सर नागरिकों को निशाना बनाते हैं।

कांगो के एक गांव में जानलेवा हमला

जानकारी के मुताबिक, को-ऑपरेटिव फॉर द डायवर्जन ऑफ कांगो के लड़ाकों ने जुगु इलाके के फताकी गांव पर हमला कर कम से कम 20 लोगों की हत्या कर दी. उन्होंने बताया कि मंगलवार को हुए हमले के दौरान लोगों के घरों में आग लगा दी गई और घरों में लूटपाट की गई. हमले के समय ग्रामीण अपने दैनिक कार्यों में व्यस्त थे। लेकिन उनके घर में आग लगा दी गयी. बाद में लोग मारे गये. इस घटना को लेकर आससाप इलाके में डर का माहौल है.

 

READ ON APP