Hero Image

अगर आपकी कार में भी आ रही है ये परेशानियां तो खराब हो चुकी है Clutch Plate, बिना देरी करवाएं रिपेयर नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

ऑटो न्यूज़ डेस्क - समय पर सर्विस न करवाने के अलावा खराब तरीके से गाड़ी चलाना और बिना सावधानी के लंबे समय तक गाड़ी चलाने से कई तरह की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन कई बार कार खराब होने से पहले कुछ खास संकेत भी देती है। अगर कार की क्लच प्लेट में कोई दिक्कत है तो उसे बिना देर किए रिपेयर करवाना बहुत जरूरी हो जाता है। क्लच खराब होने से पहले किस तरह के संकेत मिलने लगते हैं। इस बारे में हम आपको इस खबर में जानकारी दे रहे हैं।

आगे या पीछे ले जाने में दिक्कत
अगर गाड़ी चलाते समय कार को आगे या पीछे ले जाने में दिक्कत आती है तो क्लच प्लेट के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। कई बार दिक्कत इतनी गंभीर हो जाती है कि कार को अपनी जगह से हिलाना भी मुश्किल हो जाता है। ज्यादा दिक्कत होने पर उसे टो करके ही मैकेनिक के पास ले जाया जा सकता है।

गियर बदलने में दिक्कत
अगर कार चलाते समय गियर बदलते समय दिक्कत आती है तो यह भी क्लच प्लेट के खराब होने का संकेत है।

ऊंचाई पर दिक्कत
अगर कार पहाड़ी इलाकों में जाती है। तब भी अगर कार चलाने में दिक्कत आती है तो क्लच प्लेट की जांच करानी चाहिए।

हाई गियर में भी दिक्कत
अगर गाड़ी चलाते समय कम स्पीड पर भी कार को आगे बढ़ाने में दिक्कत आ रही है तो क्लच में खराबी आने का खतरा रहता है। आमतौर पर अगर क्लच प्लेट में खराबी है तो कम स्पीड पर हाई गियर लगाकर कार को आगे बढ़ाने में दिक्कत आती है।

बदबू आने पर सावधान रहें


जब भी कार में क्लच प्लेट में खराबी आती है तो कई बार केबिन के अंदर से बदबू आने लगती है। ऐसा तब होता है जब क्लच प्लेट ओवरहीट हो जाती है और इसकी वजह से यह खराब भी हो सकती है।

READ ON APP