Hero Image

'पैसों की बरसात' सिर्फ 333 दिन की FD पर ये बैंक दे रहे शेयर मार्केट से भी ज्यादा का रिटर्न, जाने कहाँ-कितना होगा मुनाफा

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क - पारंपरिक निवेशक जो जोखिम नहीं उठाना चाहते, वे अपना पैसा निवेश करने के लिए ज़्यादातर फिक्स्ड डिपॉज़िट का विकल्प चुनते हैं। जब कोई निवेशक बैंक में फिक्स्ड डिपॉज़िट (FD) करने के बारे में सोचता है, तो सबसे पहले वह यह जानना चाहता है कि बैंक किस FD पर अच्छा रिटर्न दे रहा है।

इन फिक्स्ड डिपॉज़िट पर ज़्यादा ब्याज
एक नियम यह है कि बैंक लंबी अवधि की फिक्स्ड डिपॉज़िट पर ज़्यादा ब्याज देते हैं और छोटी अवधि की FD पर कम ब्याज देते हैं। उदाहरण के लिए, पांच साल की FD पर एक साल की FD से ज़्यादा ब्याज मिलता है। हालांकि, कुछ बैंक खास अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉज़िट भी देते हैं, जिस पर वे निवेशकों को खास ब्याज दर देते हैं।

उदाहरण के लिए, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया ने 333 दिनों के लिए फिक्स्ड डिपॉज़िट (FD) स्कीम लॉन्च की है, जिसका नाम यूनियन सुमृद्धि है। इस FD स्कीम पर निवेशकों को 8.15 प्रतिशत तक ब्याज मिलेगा। इस स्कीम में न्यूनतम जमा राशि 1,000 रुपये है जबकि अधिकतम राशि 3 करोड़ रुपये है। इस FD पर ब्याज दर सामान्य नागरिकों के लिए 7.4 प्रतिशत, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.90 प्रतिशत और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.15 प्रतिशत रखी गई है।

ब्याज (FD ब्याज दर)
आपकी सावधि जमा पर ब्याज दर की गणना हर तिमाही में की जाएगी, और हर 6 महीने में जमा खाते में जमा की जाएगी। जमा राशि पर ब्याज परिपक्वता के समय मूल राशि के साथ दिया जाएगा। सावधि जमा को समय से पहले बंद करने की स्थिति में, जिस अवधि के लिए आपने बैंक में FD रखी थी, उस अवधि के लिए लागू दर से 1 प्रतिशत कम ब्याज दिया जाएगा। यह सारी जानकारी बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

मानसून धमाका सावधि जमा योजना


आपको बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा भी 333 दिनों के लिए BOB मानसून धमाका सावधि जमा नाम से एक जमा योजना दे रहा है। जिसमें सामान्य नागरिकों को 7.15 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 333 दिनों तक पैसा जमा रखने पर 7.65 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न मिलेगा। ये दरें 15 जुलाई 2024 से लागू होंगी।

READ ON APP