Hero Image

मजाक-मजाक में शेयर खरीदने वाली ये महिला हर महीने घर बैठे छापती है लाखों रूपए, इस ट्रिक से बनी प्रोफेशनल ट्रेडर

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क - शेयर बाजार ने कई लोगों की जिंदगी बनाई और बिगाड़ी है। कुछ लोग इससे खूब कमा रहे हैं, जबकि कुछ भारी नुकसान झेलने के बाद शांत हो गए हैं, लेकिन एक महिला, जिसने सालों पहले मजाक में शेयर खरीदे थे, आज शेयर बाजार से लाखों कमा रही है। इस महिला ने ट्रेडिंग की शुरुआत में एक तरकीब अपनाई।

मुंबई की रहने वाली मुक्ता धामनकर यूनिसेफ में न्यूट्रिशनिस्ट और रिसर्च असिस्टेंट भी रह चुकी हैं। अब वह हाउसवाइफ हैं और उनके पति नेवी में अफसर हैं। शादी के बाद मुक्ता अपने पति के साथ घूमती-फिरती थीं और अपना काम भी करती थीं, लेकिन जब वह मां बनीं तो उनका बाहर जाना कम हो गया। इसके बाद उन्होंने मजाक में ही शेयर बाजार में हाथ आजमाने का फैसला किया और आज वह एक सफल ट्रेडर बन गई हैं।

शेयर से पहली बार 2000 की कमाई
जब मुक्ता ज्यादातर समय घर पर रहने लगीं तो उन्होंने शेयर ट्रेडिंग शुरू की। यह अच्छा भी रहा क्योंकि घर पर रहकर वह बच्चों की देखभाल के साथ-साथ ट्रेडिंग भी कर सकती थीं। बताया जा रहा है कि मुक्ता ने पहली बार शेयर बेचकर 2000 रुपये का मुनाफा कमाया था। इसके बाद उन्होंने नियमित शेयर ट्रेडिंग शुरू की और अब वह हर महीने 1.5 लाख रुपये कमाती हैं। मुक्ता के मुताबिक उनके लिए यह बिल्कुल भी आसान नहीं था। उन्होंने बताया कि मेरे पिता कभी-कभी ब्लू चिप शेयरों में निवेश करते थे लेकिन मेरे लिए यह बिल्कुल नया अनुभव था। जब बच्चे स्कूल चले जाते थे तो मैं ट्रेडिंग शुरू करती थी, समझने की कोशिश करती थी।

इतना ही नहीं मैं रात में भी शेयरों पर रिसर्च करती थी। इसके साथ ही मैंने वैश्विक और भारतीय आर्थिक मामलों के अलावा कॉरपोरेट खबरों को पढ़ना और समझना शुरू किया। यह सब करने में मुझे 40 मिनट से एक घंटे का समय लगता था। मुक्ता ने बताया कि शेयर बाजार से नियमित आय आसान नहीं थी। शुरुआत में कभी मुनाफा होता तो कभी घाटा। इसके लिए मुक्ता ने एक तरकीब अपनाई। उन्होंने बड़ी रकम की जगह अलग-अलग शेयरों में छोटी-छोटी रकम निवेश करना शुरू किया। उन्होंने बताया कि मैंने सोच लिया था कि अगर मुझे 2000 से 3000 रुपये का मुनाफा हो जाए तो काफी है। उन्होंने कहा कि अगर मुझे 5000 का लाभ होता तो मैं उस दिन ट्रेडिंग बंद कर देती।

READ ON APP