Hero Image

'क्या बर्बाद होंगे करोड़ों लोग' अमेरिका में ब्याज दरों के 0.50% कम होने से भारत के शेयर बाजार में आ सकता है बड़ा भूचाल ?

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क -अगर अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में 0.50 प्रतिशत की कटौती करता है, तो भारतीय शेयर बाजार पर इसका क्या असर होगा? विशेषज्ञों का कहना है कि अगर ऐसा होता है, तो बाजार में तेजी से उछाल आ सकता है। लेकिन एक संदेश यह भी जाएगा कि ब्याज दरों में बड़ी कटौती अर्थव्यवस्था को लेकर चिंताएं बढ़ा रही है।

क्या मजबूत डॉलर राहत देगा? विशेषज्ञों का कहना है कि जिन अर्थव्यवस्थाओं को उम्मीद थी कि अमेरिकी ब्याज दरों में कटौती से मजबूत डॉलर कमजोर होगा और उनकी मुद्रा में तेजी आएगी, तो ऐसा होने की संभावना कम है।

जेपी मॉर्गन की रिपोर्ट के अनुसार - पिछले चार फैसलों के बाद जब ब्याज दरों में कटौती की गई, फेड द्वारा पहली कटौती के बाद तीन बार डॉलर मजबूत हुआ।

डॉलर की चाल इस बात पर निर्भर करेगी कि अमेरिका की दरें अन्य देशों की तुलना में कहां हैं।फेड के फैसले के बाद गुरुवार को बाजार में बड़ी कार्रवाई देखने को मिलेगी। दुनियाभर के पोल देखें तो 60 फीसदी लोगों का मानना है कि ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की जा सकती है।अगर कोई कटौती होती है तो यह मार्च 2020 के बाद कटौती को लेकर फेडरल रिजर्व का पहला फैसला होगा। कोविड के दौरान अमेरिकी अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कटौती की थी।

READ ON APP